Devipatan Division News : एक साथ मिले 35 कोरोना मरीज

जानकी शरण द्विवेदी

गोण्डा। देवीपाटन मण्डल में शनिवार को कुल 35 कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए। इनमें गोण्डा जिले के 19, बलरामपुर में छह तथा बहराइच व बलरामपुर में पांच-पांच मरीज शामिल हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि गोण्डा जिले में शनिवार को 19 कोरोना मरीज पाए गए। इनमें कर्नलगंज के 11, छपिया व मनकापुर के तीन-तीन, तथा कटरा बाजार व नगर के सिंचाई विभाग कालोनी के एक-एक मरीज शामिल हैं। मरीजों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बलरामपुर में मिले छह मरीज

बलरामपुर से हमारे संवाददाता अभिषेक गुप्ता के अनुसार, शनिवार को जिले में आधा दर्जन मरीज पाए गए। इनमें उतरौला के सुभाष नगर मोहल्ले तथा रोडवेज बस स्टैण्ड बलरामपुर के दो-दो तथा टेढ़ी बाजार बलरामपुर व बड़का बलहा श्रीदत्त गंज के एक-एक मरीज शामिल हैं। सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बहराइच में मिले पांच कोरोना संक्रमित

जिले में शुक्रवार की रात पांच व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें से एक शहर की गर्भवती महिला, फखरपुर के दो शिक्षक आदि हैं। शिक्षकों को मेडिकल कॉलेज लखनऊ रेफर किया गया है। शिक्षकों के कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद साथी शिक्षकों ने स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्था नाराजगी व्यक्त की है। केन्द्र व राज्य सरकार ने शिक्षकों को विद्यालय में उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं। स्कूल बीआरसी केंद्र बिना सैनिटाइज कराए शिक्षकों को जाना पड़ रहा है। शनिवार को दो शिक्षकों की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। यह दोनों शिक्षक ब्लॉक फखरपुर में कार्यरत हैं। प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला मंत्री विजय कुमार उपाध्याय ने बताया कि बहराइच के विभिन्न ब्लॉक में कार्यरत लगभग 7 हजार शिक्षकों को शैक्षिक प्रशिक्षण के मूल अभिलेख व फाइल जमा करने के लिए 1 से 3 जुलाई तक बी आर सी पर बुलाया गया था। ब्लॉकों में कोविड के प्रोटोकाल का पालन भी नहीं किया गया। बिना सैनिटाइज व थर्मल स्क्रीनिंग के सैकड़ों शिक्षकों को बीआरसी पर बुला लिया गया। आरोप लगाया कि खण्ड शिक्षा अधिकारी की ओर से सोशल डिस्टेंसिंग के पालन की व्यवस्था नहीं कराई गई। उन्होंने कहा कि फखरपुर ब्लॉक के दोनों शिक्षकों के संपर्क में आए लोगों को होम क्वारंटीन करने के निर्देश दिए जाएं। पॉजिटिव शिक्षकों का कहना है कि उनमें कोई लक्षण नहीं दिख रहे हैं। 3 जुलाई को बीआरसी आकर हस्ताक्षर किए थे। 4 व 5 जुलाई को फ़ाइल जमा किया है। तब उन्हें कुछ भी नहीं था और अब भी कोई लक्षण नहीं है। मेडिकल की टीम मेडिकल कॉलेज लखनऊ ले गई है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ सुरेश सिंह ने बताया कि अब तक 12775 लोगों का सैम्पल लेकर भेजा जा चुका है। इनमें से कुल प्राप्त रिपोर्ट की संख्या 12211 है। कुल अप्राप्त रिपोर्ट 564 हैं। कुल पाजिटिव रिपोर्ट की संख्या 166 है। शुक्रवार की रात 5 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। कुल निगेटिव रिपोर्ट की संख्या 12038 है। कुल पाजिटिव केस प्रारम्भ से 166 हैं। अब तक 126 मरीज ठीक हो चुके हैं। जबकि ऐक्टिव केस की संख्या 39 है।

हॉटस्पॉट जोन में भी आ जा रहे लोग

नानपारा में केंटेनमेंट जोन में लोगों का आवागमन पूर्व की भांति जारी है। दुकाने खुलने तथा उन पर भीड़ जुटने के कारण संक्रमण बढ़ने का खतरा बना हुआ है। लोगों का कहना है कि स्थानीय स्टेशन रोड पर गलियां खुली हैं। हॉटस्पॉट के लिए 250 मीटर एरिया निर्धारित होने के बावजूद पालिका की ओर से सिर्फ बैरीकेडिंग की गई है। नगर के स्टेशन रोड स्थित जुबलीगंज में 6 दिन पहले कोरोना वायरस से पीड़ित एक नोटरी अधिवक्ता की मौत हो गई थी। दिवंगत अधिवक्ता के घर आने वाले 68 लोगों का शनिवार तक सैम्पल लिया गया है। शनिवार को दिवंगत अधिवक्ता के परिजनों व अधिवक्ताओं सहित 28 लोगों की रिपोर्ट कोरोना निगेटिव आने पर राहत महसूस की है। कस्बेवासियों का कहना है कि जुबलीगंज मोहल्ले को जिला प्रशासन की ओर से हॉटस्पॉट घोषित किया गया है। हॉटस्पॉट जोन में रहने वाले लोग दूसरे मोहल्लों में जाकर संक्रमण फैला सकते हैं। इससे कस्बेवासियों में रोष है।
कोतवाली नगर के मोहल्ला नाज़िरपुरा पूर्वी, नई बस्ती अकबरपुरा तथा थाना मटेरा के ग्राम असवा मोहम्मदपुर में कोरोना वायरस से एक-एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया गया है। शनिवार को जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने सम्बन्धित क्षेत्रों को हॉटस्पॉट जोन घोषित किया है। इन क्षेत्रों में विशेष इमरजेंसी के दौरान कोई बाहर जा सकता है। कन्टेनमेन्ट ज़ोन के लिए नोडल अधिकारी, सहायक नोडल अधिकारी, नोडल पुलिस अधिकारी व सहायक नोडल पुलिस अधिकारियों की तैनाती की गई है। जिलाधिकारी ने बताया कि नए हाटस्पॉट मोहल्लों व गांव में 14 दिनों तक यदि कोई केस न मिला तो हॉटस्पॉट खत्म हो जाएगा।

श्रावस्ती में शनिवार को मिले पांच नए कोरोना मरीज

जिले में लगातार कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। शुक्रवार देर रात आई रिपोर्ट में सास-बहू सहित पांच लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। सभी पॉजिटिव लोगों को स्वास्थ्य विभाग ने कोविड अस्पताल में भर्ती करा दिया है। कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। शुक्रवार देर रात एक बार फिर पांच लोगों की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। जिसकी पुष्टि सीएमओ ने की है। पांच और नये केस मिलने के बाद जिले में अब कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 84 पहुंच गई है। सभी पॉजिटिव लोगों को कोविड अस्पताल भंगहा में भर्ती कराया गया है।
मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एपी भार्गव ने बताया कि भिनगा के पुरानी बाजार निवासी सास-बहू व दो अन्य सहित कुल चार लोग कोरोना पॉजिटिव पाये गए हैं जबकि इकौना के वीरपुर निवासी एक व्यक्ति की जांच रिपोर्ट कोरोना संक्रमित मिली है। श्री भार्गव ने बताया कि भिनगा निवासी सभी पॉजिटिव पूर्व में मिले एक ही कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में थे। संदिग्ध मानकर सभी का आठ जुलाई को सैम्पल लेकर जांच के लिए भेजा गया था। जांच रिपोर्ट में सभी में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। सभी संक्रमितों को कोविड अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पांच नये केस मिलने के बाद जिले में अब संक्रमितों की कुल संख्या 84 हो गई है। इसमें से 59 ठीक हुए हैं जबकि दो की मौत हो चुकी है। 23 केस अभी भी सक्रिय हैं। शुक्रवार तक 9265 सैम्पल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं जिसमें से 8655 लोगों की रिपोर्ट प्राप्त हुई और इसमें 8501 लोगों की जांच रिपोर्ट कोरोना निगेटिव मिली है जबकि 610 लोगों की जांच रिपोर्ट अभी आनी है।

error: Content is protected !!