Deviapatan News : विकास की गिरफ्तारी को लेकर नेपाल सीमा पर हाई एलर्ट

बहराइच, श्रावस्ती व बलरामपुर जिलों की पुलिस सक्रिय

जानकी शरण द्विवेदी

गोण्डा। फरीदाबाद में मंगलवार को पुलिस के हाथ से विकास दुबे के फिसलने के बाद एक्शन में आई यूपी पुलिस ने शिकंजा कस दिया है। विकास दुबे के फरीदाबाद से नेपाल भागने की संभावना को देखते हुए पड़ोसी देश की सीमा पर पुलिस की चौकसी बढ़ा दी गई है। देवीपाटन मण्डल के तीन जिलों बहराइच, श्रावस्ती और बलरामपुर में पुलिस व सशस्त्र सीमा बल के जवान पूरी मुस्तैदी के साथ नेपाल की तरफ जाने वालों पर सतर्क नजर रख रहे हैं।
बहराइच में बुधवार को पुलिस अधीक्षक डॉ. विपिन कुमार मिश्र के नेतृत्व में जिले के बॉर्डर एरिया के थानों व एसएसबी तथा फॉरेस्ट गार्ड के साथ बॉर्डर एरिया पर सघन चेकिंग अभियान चलाया गया है। यहां उन्होंने अफसरों के साथ बैठक कर सतर्कता के निर्देश दिए। उन्होंने सीमावर्ती नेपाली जिला बांके के डीएम व एसपी से सम्पर्क कर विकास दुबे की गिरफ्तारी में सहयोग करने को कहा है। दोनों अधिकारियों ने उन्हें मदद करने के लिए आश्वस्त किया है। एसपी ने सभी थानों की पुलिस के वॉट्सएप ग्रुप्स व ग्राम प्रधानों तथा एसएसबी के लोगों को विकास दुबे का फोटो उपलब्ध करा दिए हैं। सीमा क्षेत्र में व सभी प्रमुख चौराहों पर भी उसका फोटो चस्पा किया गया है। परिक्षेत्र के डीआईजी डा. राकेश सिंह भी जिले का दौरा कर चुके हैं। जिले की लगभग 101 किमी लम्बी सरहद नेपाल से लगी है। सशस्त्र सीमा बल की 42वीं व 59वीं बटालियन के जवान सरहद के गैर परम्परागत मार्गों पर भी सतर्क निगाह गड़ाए हुए हैं।


आज पूर्वान्ह 11 बजे एसपी ने 42वीं वाहिनी एसएसबी के कमांडेंट प्रवीण कुमार, सीओ नानपारा डॉ. जंग बहादुर यादव व रुपईडीहा एसएसबी पोस्ट के इंचार्ज सुमित भारद्वाज के साथ रुपईडीहा स्थित बीओपी पर आधे घंटे तक विचार विमर्श किया। विकास दुबे को दबोचने के लिए नेपाल सीमा से सटे थानों की पुलिस को भी सतर्क रहने के लिए कहा गया है। यही नहीं कस्बे के पूरब एसएसबी की बीओपी निबिया, मनवरिया, मुंशीपुरवा, संतलिया व पश्चिम पचपकरी, रंजीतबोझा, शिवपुरा व बक्शी फारेस्ट आदि पर तैनात एसएसबी के जवानों को भी कड़ी निगहबानी के आदेश दिए गए हैं। सभी बार्डर पोस्ट पर विकास दूबे की फोटो के इश्तेहार भी टांग दिए गए हैं। एसपी ने बताया कि विकास दुबे के नेपाल भागने की संभावना को देखते हुए पुलिस व एसएसबी के साथ ही वन विभाग को भी सतर्क कर दिया गया है। अब्दुल्लांगज, चकिया व रुपईडीहा रेंज के वनाधिकारियों व फारेस्ट गार्डों को भी उसकी फोटो भेज दी गई है। पड़ोसी जिले बांके के जिलाधिकारी राम बहादुर कुरूम्वांग व एसपी ओम बहादुर राना से भी सम्पर्क करके मदद मांगी गई है। दोनों ही अधिकारियों ने अपेक्षित सहयोग के लिए आश्वस्त किया है।

नेपाल बार्डर पर और कड़ी की गई निगरानी

इसी प्रकार श्रावस्ती जिले में भी पुलिस व सुरक्षा बलों ने चौकसी बढ़ा दी है। पुलिस अधीक्षक अनूप कुमार सिंह ने बताया कि विकास दूबे के नेपाल भागने की संभावना को देखते हुए सीमावर्ती क्षेत्रों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। बुधवार को बघौड़ा से भरथा रोशनगढ़ जाने वाली सड़क पर नागरिक पुलिस व एसएसबी की संयुक्त टीमों ने गश्त किया। हर आने जाने वालों पर सतर्क नजर रखी जा रही है।
उधर बलरामपुर के पुलिस अधीक्षक देवरंजन वर्मा ने कहा कि कुख्यात अपराधी विकास दुबे की गिरफ्तारी के लिए जिले से लगी नेपाल की अंतरराष्ट्रीय सीमा और बलरामपुर से सटे श्रावस्ती, गोण्डा, सिद्धार्थ नगर सीमा पर सघन तलाशी अभियान चलाया गया। इस दौरान यहां से गुजरने वाले वाहनों को रोक कर सघन तलाशी ली गई। उन्होंने कहा कि जिले के प्रत्येक थाना क्षेत्रों में पड़ने वाले महत्वपूर्ण स्थानों पर भी पुलिस की टीमों ने चेकिंग अभियान चलाया है। उन्होंने बताया कि सर्किल के सभी क्षेत्राधिकारी को अपने क्षेत्रों मे घूम-घूम कर पूरी सतर्कता के साथ चेकिंग करने का निर्देश दिया गया है।

error: Content is protected !!