Bahraich News : DM ने किया नगर क्षेत्र के कंटेनमेंट ज़ोन का निरीक्षण

संवाददाता

बहराइच। जनपद की तहसील सदर अन्तर्गत कन्टेनमेन्ट ज़ोन मोहल्ला बड़ीहाट, शखैय्यापुरा व छावनी का जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने निरीक्षण कर मौके पर मौजूद अधिकारियों से कोविड-19 के फैलाव को रोकने, बचाव व नियंत्रण के दृष्टिगत कन्टेनमेन्ट हेतु शासन द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुरूप की गयी व्यवस्थाओं, आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति, स्वास्थ्य परीक्षण, सुरक्षात्मक प्रोटोकाल तथा सोशल डिस्टेंसिंग का कड़़ाई से अनुपालन कराये जाने के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की।
कन्टेन्मेन्ट जोन के निरीक्षण के दौरान मौके पर मौजूद राजस्व, पुलिस व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जोन क्षेत्र अन्तर्गत आने वाले मकानों को सेनिटाइज करा दिया गया है। कन्टेनमेन्ट जोन क्षेत्र में जन सामान्य को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित कराये जाने के उद्देश्य से डोर-टू-डोर आपूर्ति हेतु टीमें लगायी गयी हैं। जिससे क्षेत्र में जन सामान्य को किसी प्रकार की कठिनाई न हो। पूरे क्षेत्र में आवागमन के स्थानों को चिन्हित कर बैरिकेटिंग करायी गयी है तथा ऐसे स्थानों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती भी की गयी है। कन्टेनमेन्ट जोन क्षेत्र में स्वास्थ्य सर्वेक्षण हेतु सुपरवाईजर्स की निगरानी में स्वास्थ्य सर्वेक्षण टीमें गठित की गयी हैं तथा सम्पूर्ण कन्टेनमेन्ट क्षेत्र को सेनिटाइज करने के लिए उपकरणों सहित कर्मचारियों को तैनात किया गया है।
कन्टेनमेन्ट जोन के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि यदि कन्टेनमेन्ट ज़ोन में आवाजाही को प्रतिबन्धित किये जाने के सम्बन्ध में शासन द्वारा आदेशों एवं निर्देशों का कड़ाई के साथ अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाय कि किसी भी व्यक्ति अथवा परिवार को आवश्यक वस्तुओं को प्राप्त करने में किसी प्रकार की असुविधा न हो। श्री कुमार ने यह भी निर्देश दिया कि स्वास्थ्य टीम द्वारा प्रत्येक घर का सर्वे कर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाय तथा ज़ोन अन्तर्गत धार्मिक/सार्वजनिक स्थलों सहित प्रत्येक घर को प्रतिदिन सेनिटाइज भी किया जाए।
जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि क्षेत्र में लगायी गयी स्वास्थ्य टीमें लोगां को इस बात के लिए प्रेरित करें कि वे अपने-अपने घरों में रहें अनावश्यक रूप से बाहर न निकलें। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि कन्टेनमेन्ट जोन में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति, चिकित्सीय टीम एवं सेनिटाइजेशन टीम के अतिरिक्त अन्य किसी के आने जाने के प्रतिबन्ध का पूर्णतयः पालन किया जाए। पाजिटिव पाये गये व्यक्ति के सम्पर्क में आने वाले सभी व्यक्तियों की सैम्पलिंग के साथ-साथ थर्मल स्क्रीनिंग एवं फीवर ट्रैकिंग भी करायी जाए। इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट जय प्रकाश, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर टी.एन. दुबे, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सुरेश सिंह, अधि.अधि. नगर पालिका परिषद बहराइच पवन कुमार, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. वी.पी. वर्मा, बहराइच अर्बन के नोडल डॉ. पी.के. वर्मा, कोतवाल नगर आर.पी. यादव सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!