Bahraich News : सड़क सुरक्षा को लेकर डीएम गंभीर, कार्रवाई के निर्देश

संवाददाता

बहराइच। जिलाधिकारी शम्भु कुमार की अध्यक्षता में आयोजित जिला सड़क सुरक्षा समिति एवं जिला विद्यालय यान परिवहन सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जनपद के चिन्हित दुर्घटना बाहूल्य क्षेत्र (ब्लैक स्पॉट्स) पर सुधारात्मक/सुरक्षात्मक कार्यवाही की समीक्षा के दौरान पीडब्लूडी. एन.एच. खण्ड के सहायक अभियन्ता सी.के. चतुर्वेदी की अनुपस्थिति पर कड़ा रोष व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने एआरटीओ को निर्देश दिया कि यथास्थिति से प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग को अवगत कराया जाय।े साथ ही अनुपस्थिति के सम्बन्ध में सम्बन्धित से स्पष्टीकरण भी प्राप्त करें। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि ब्लैक स्पाट्स से सम्बन्धित सुधारात्मक/सुरक्षात्मक कार्य यथाशीघ्र पूर्ण कर लिये जायें।
जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि स्कूल वाहनों का मानक के अनुसार संचालन सुनिश्चित कराये जाने के लिए ठोस कार्यवाही की जाय तथा ऐसे स्कूल जो नियमों की अनदेखी करें उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही भी की जाय। कुमार ने ए.आर.टी.ओ. को निर्देश दिया कि स्कूल वाहनों के चालकों के स्वास्थ्य एवं ड्राइविंग प्रशिक्षण तथा वाहनों की फिटनेस आदि के सम्बन्ध में स्कूल प्रबन्धकों के साथ अलग से बैठक आयोजित कर ली जाय।
जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि जनपद के सभी (ब्लैक स्पाट्स) अंधे मोड़ों अथवा अति दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों में रेफलेक्टिव इन्डिकेटर बोर्ड स्थापित कराये जायें तथा उस स्थान के आस-पास स्थित थानों व अस्पतालों का सम्पूर्ण विवरण जिसमें जिम्मेदार अधिकारियों के मोबाइल नम्बर, स्थान, दूरी इत्यादि का भी उल्लेख किया जाय, ताकि किसी दुर्घटना के समय लोगों को बिना समय गवाये मदद मिल सके। परिवहन विभाग व पुलिस विभाग द्वारा नियमित रूप से यातायात नियमों की जानकारी जन-जन तक पहुॅचाये जाने के उद्देश्य से वाल राईटिंग, हैण्डबिल्स, होर्डिंग्स व बैनर इत्यादि के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार कर लोगों को सड़क सुरक्षा एवं यातायात नियमों की जानकारी उपलब्ध करायी जाय। साथ ही इस अवसर पर लोगों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव तथा सुरक्षा इत्यादि के साथ-साथ आरोग्य सेतु एप व आयुष कवच के बारे में जागरूक किया जाय। जिलाधिकारी ने सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी को निर्देश दिया कि हिट एण्ड रन से दुर्घटना में मृतक व्यक्तियों को सोलेशियम स्कीम 1989 के अन्तर्गत आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि पम्पलेट एवं बैनर लगाकर सोलेशियम स्कीम 1989 का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाय। साथ ही स्कीम के सम्बन्ध में समस्त उप जिलाधिकारियों को भी जानकारी उपलब्ध करा दी जाय जिससे आवश्यकता पड़ने पर उचित कार्यवाही की जा सके।
बैठक के दौरान शहर में ट्रैफिक जाम की समस्या के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने ईओ नगर पालिका परिषद बहराइच को शहर के अन्तर्गत उचित पार्किंग व्यवस्था से सम्बन्धित समस्त औपचारिकताएं पूर्ण कर जीप, टैक्सी एवं टैम्पों स्टैण्डों का संचालन प्रारम्भ करायें। बैठक के दौरान जरवल में अतिक्रमण तथा रोडवेज़ की बसों के बेतरतीब खड़े होने से जाम जैसी समस्या उत्पन्न होने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि ए.आर.एम. और अतिक्रमण हटवाये जाने के लिए उप जिलाधिकारी कैसरगंज को पत्र भिजवाया जाय। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डॉ. विपिन कुमार मिश्र, मुख्य विकास अधिकारी अरविन्द चौहान, नगर मजिस्ट्रेट जय प्रकाश, सीओ सिटी टीएन दुबे, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सुरेश सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र कुमार पाण्डेय, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी दिनेश कुमार यादव, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन वीरेन्द्र सिंह व प्रवर्तन अशोक कुमार सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!