Bahraich News : प्रवासी श्रमिकों के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू

मुख्य विकास अधिकारी ने किया कार्यक्रम का शुभारम्भ

संवाददाता

बहराइच। गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अर्न्तगत जनपद आये हुए प्रवासी श्रमिकों को स्वावलम्बी बनाने तथा रोज़गार के अवसर बढ़ाने के उद्देश्य से कृषि विज्ञान केन्द्र, बहराइच-प्रथम के तत्वावधान में केन्द्र के प्रशिक्षण कक्ष में समन्वित कृषि प्रणाली विषय पर आयोजित 03 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए मुख्य विकास अधिकारी अरविन्द चौहान ने कहा कि प्रत्येक प्रवासी श्रमिक को उसकी योग्यता व क्षमता के अनुसार रोज़गार उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन दृढ़ संकल्पित है। ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रवासी श्रमिकों को स्वावलम्बी व आत्मनिर्भर बनाने में अत्यन्त उपयोगी होंगे। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त प्रवासी श्रमिक पशु पालन, मत्स्य पालन, सब्जी, फल व फूल के उत्पादन से स्वावलम्बी व आत्मनिर्भर बन सकेंगे।
केन्द्र के प्रभारी अधिकारी डॉ. एम.पी. सिंह ने केन्द्र द्वारा कराये जाने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम के बारे में विस्तार से चर्चा की, उन्होने बताया कि जनपद के प्रवासी श्रमिकों को कृषि विज्ञान केन्द द्वारा्र रोजगारपरक 16 प्रशिक्षण आयोजित किये जायेगें जिसमें प्रत्येक प्रशिक्षण में 35 प्रवासी श्रमिक प्रतिभाग करेंगे। प्रत्येक प्रशिक्षण तीन दिवसीय होगा तथा प्रत्येक माह में चार प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। उप निदेशक कृषि डॉ. आर.के. सिंह ने कहा कि प्रवासी श्रमिकों के लिए जनपद में आय अर्जित करने की काफी सम्भावनाएं हैं। श्री सिंह ने फसल चक्र अपनाने जाने पर बल देते हुए कहा कि फसल चक्र में दलहनी, तिलहनी फसलों का समावेश अवश्य करना चाहिए। जिला कृषि अधिकारी एसके पाण्डेय ने बताया कि जनपद में संचालित विभिन्न विभागीय योजनाओं से प्रवासियों श्रमिकों को लाभान्वित किया जायेगा। इस अवसर पर जिला उद्यान अधिकारी पारसनाथ, केन्द्र के वैज्ञानिक डा. आर.के. पाण्डेय, श्रीमती रेनू आर्या एवं कार्यक्रम के संयोजक डॉ. उमेश बाबू ने अपने व्याखानों से प्रशिक्षाणार्थियों को प्रेरित किया। कार्यक्रम में उपसंभागीय प्रसार अधिकारी जय कुमार सरोज ने भी प्रवासी श्रमिकों को विभागीय योजनाओं के बारे में अवगत कराया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में जनपद के ब्लाक चित्तौरा, हुजूरपुर एवं तेजवापुर के संदीप कुमार, राजीव कुमार सिंह, भानू प्रताप, सलीम, जिलेदार सहित 35 प्रवासी श्रमिकों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

काउंसलिंग की तिथियां घोषित

कोविड-19 की महामारी से उत्पन्न विषम परिस्थितियों में लागू लॉक डाउन के कारण विभिन्न राज्यों से जनपद में लौटे प्रवासी श्रमिकों को उनकी क्षमता एवं योग्यता के अनुसार रोजगार/स्वरोजगार प्रदान किये जाने के उद्देश्य से उन्हें मार्गदर्शित करने हेतु विभिन्न विभागों द्वारा विभागीय योजनाओं की जानकारी देने एवं पंजीकरण किये जाने हेतु जनपद स्तर पर विकास भवन एवं विकास खण्ड स्तर पर अलग-अलग निर्धारित तिथियों में कैरियर काउन्सलिंग की जायेगी। विकास खण्ड वार आयोजित होने वाले काउन्सलिंग तिथियों का निर्धारण कर दिया गया है। प्रवासी श्रमिकों की सुविधा के लिए विकास भवन में हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है जिसका मोबाइल नम्बर 9161066193 एवं 9264976754 है।
मुख्य विकास अधिकारी अरविन्द चौहान ने बताया कि विकास खण्ड कार्यालय चित्तौरा एवं रिसिया में 13 एवं 14 जुलाई को, हुजूरपुर एवं कैसरगंज में 15 एवं 16, पयागपुर एवं विशेश्वरगंज 20 व 21, फखरपुर व जरवल 22 व 23, तेजवापुर एवं महसी 27 व 28, शिवपुर व बलहा 29 एंव 30 जुलाई तथा मिहींपुरवा एवं नवाबगंज में 05 एवं 06 अगस्त को प्रवासी श्रमिकों की काउन्सलिंग की जायेगी। जनपद स्तर पर विकास भवन तथा विकास खण्ड कार्यालयों में स्थापित हेल्प डेस्क पर निर्धारित तिथियों में पूर्वान्ह 10.00 बजे से अपरान्ह 05.00 बजे तक काउन्सलिंग की जायेगी। श्री चैहान ने यह भी बताया कि नगर पालिका परिषद बहराइच अन्तर्गत प्रवासियों की काउन्सलिंग के लिए 17 एंव 18 जुलाई व न.पा.परि. नानपारा के प्रवासियों के लिए 24 व 25 जुलाई तथा नगर पंचायत रिसिया के प्रवासियों के लिए 31 जुलाई तथा जरवल के प्रवासियों के लिए काउन्सलिंग की तिथि 07 अगस्त 2020 निर्धारित है। नगरीय क्षेत्रों में आये हुए प्रवासियों की काउन्सलिंग विकास भवन में आहूत की जायेगी।

error: Content is protected !!