30 वालंटियर्स को मिला आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण

संवाददाता
गोण्डा। जिलाधिकारी डा नितिन बंसल के निर्देश पर राज्य आपदा मोचक बल और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में तहसील कर्नलगंज अन्तर्गत ग्राम नकहरा में बाढ़ से बचाव के लिए दो दिवसीय 30 वॉलंटियर्स को ट्रेनिंग दी गई। अपर जिलाधिकारी राकेश सिंह की निगरानी मंें आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण में एसडीआरएफ टीम द्वारा प्रतिभागियों को बाढ़ मंे कैसे बचाव करंे, फास्ट ऐड कैसे करें, आपदा से पूर्व एवं बचाव हेतु क्या-क्या तैयारियां रहनी चाहिए तथा आपदा प्रभावित क्षेत्रों में संसाधनों की खोज कैसे करें व आपदाओं का न्यूनीकरण कैसे किया आदि के बारे में प्रशिक्षण दिया गया।
जिला आपदा विशेषज्ञ राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर जनपद के अति बाढ़ प्रभावित गांवों को चिन्हांकित कर, यहां पर समुदाय को जागरूक करने के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है, जिसमें क्षेत्रीय लेखपाल, ग्राम प्रधान, और ग्रामीणों की सहभागिता सुनिश्चित कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षित वालेन्टियर्स बाढ़ सहित अन्य दैवीय आपदाओं के दौरान लोगों को राहत मुहैया कराने के साथ ही उन्हें संम्भावित आपदाओं से बचने के लिए तथा आपदाओं के कारण कम से कम नुकसान हो व उनसे बचने के लिए पूरी तरह से मदद में सहयोग प्रदान करेगें। वालेन्टियर्स प्रशिक्षण के दौरान एसडीआरएफ इंस्पेक्टर वीरेंद्र दुबे, श्याम बाबू, देवानन्द कुमार, राजेश यादव तथा प्रतिभागी वालंटियर्स उपस्थित रहे।



HINDUSTAN DAILY NEWS IS ON PLAYSTORE NOW! PLEASE DOWNLOAD

Hindustan Daily News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।