11 सितंबर से राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर राष्ट्रव्यापी जागरूकता अभियान शुरू करेगा विद्या भारती

गोरखपुर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के गोरक्ष प्रांत के अनुषांगिक संगठन विद्या भारती ने मंगलवार को राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर पत्रकार वार्ता की। पक्की बाग स्थित शिशु मंदिर एवं वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय का पक्की बाग में आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए विद्या भारती पूर्वी उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष प्रोफेसर राम अचल सिंह नेे नई शिक्षा नीति पर बोलते हुए कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर देशव्यापी जागरूकता अभियान करने की आवश्यकता है। विद्या भारती 11 सितंबर से राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर एक राष्ट्रव्यापी जागरूकता अभियान शुरू करेगा।
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत सुधारों के दायरे पैमाने और प्रभाव पर व्यापक चर्चा के अलावा प्रतियोगिता भी शामिल होगी। 25 सितंबर से 02 अक्टूबर तक ऑनलाइन के माध्यम से सोशल मीडिया व वेबसाइट www.mynep.in में My NEP पर आधारित प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। 
उन्होंने कहा कि जिस राष्ट्र का इतिहास, संस्कृति, दर्शन, राष्ट्रीय स्वाभिमान, राष्ट्रीय गौरव जैसे मुद्दों को नाश हो जाता है तो वह राष्ट्र स्वतः नष्ट हो जाता है। उन्होंने कहा कि यूनान, मिस्र और रोम अब विश्व के नक्शे पर सिमट गई हैं। अब भी वही पर है, जहां पहले थे। यह इस वजह से हुक कि वहां की सांस्कृतिक और राष्ट्रीय धरोहर नष्ट कर दी गयी। 
 उन्होंने कहा कि यही वजह है कि नई शिक्षा नीति में राष्ट्रीय धरोहर को शामिल किया गया है। अब यह जरूरी है कि नए शिक्षा के पाठ्यक्रम को पढ़ाने वाले शिक्षक हमारी सांस्कृतिक धरोहर को जरूर अच्छी तरह से व्यक्त करे। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से बच्चों में चरित्र का निर्माण होगा। वे संस्कारित बनें और उनमें राष्ट्रहित का भाव आरोपित हो। भारत की अखंडता का भाव पैदा हो। सेवा समर्पण का भाव पैदा हो। 
इस दौरान शिशु शिक्षा समिति गोरक्ष प्रांत के प्रदेश निरीक्षक कमलेश कुमार सिंह, मारवाड़ इंटर कॉलेज के पूर्व प्रधानाचार्य रामनाथ गुप्ता, शिशु शिक्षा समिति गोरक्ष प्रांत की उपाध्यक्ष कीर्ति पांडेय कीर्ति, जन शिक्षा समिति गोरक्ष प्रांत के प्रदेश निरीक्षक शिवाजी राय, प्रधानाचार्य सरस्वती शिशु मंदिर पक्की बाग धीरेंद्र कुमार सिंह, प्रधानाचार्य सरस्वती शिशु मंदिर बालिका इंटर कॉलेज सूर्य कुंड सरोज तिवारी, सरस्वती शिशु मंदिर पक्की बाग के प्रबंधक बलराम अग्रवाल आदि उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!