फ्लॉप रहा स्वालंबन कैम्प, बरसात ने फेरा पानी

रगड़गंज(गोण्डा)। मिशन शक्ति के तीसरे चरण की कार्ययोजना के अंतर्गत 12 अगस्त को विकास खण्ड बेलसर बेलसर के मीटिंग हाल में आयोजित स्वालंबन कैम्प पूरी तरह फ्लॉप रहा। बुधवार की देर रात से शुरू हुई रिमझिम बरसात के कारण ग्रामीण इलाकों से कोई भी पात्र व्यक्ति कैम्प में नही पहुँच पाया।
इस कैम्प में सरकार द्वारा संचालित मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, उ० प्र० मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, पति की मृत्यु उपरांत निराश्रित महिला पेंशन योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना व अन्य योजनाओं के पात्र परिवारों, महिलाओं तथा बच्चों के आवेदनों की समस्त कार्यवाही इन वन विन्डो-कैंपस के माध्यम से पूरी की जानी थी। लेकिन बरसता ने पूरी तैयारी पर पानी फेर दिया।
बेलसर में आयोजित कैम्प के नोडल अधिकारी व बाल संरक्षण अधिकारी चन्द्र मोहन वर्मा ने बताया कि पूरे जनपद में खराब मौसम के कारण कोई भी पात्र व्यक्ति बेलसर कैम्प में नही पहुंचा। उन्होंने बताया कि ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता अथवा आय अर्जन करने वाले अभिभावक की मृत्यु एक अप्रैल के बाद हुई हो उन बच्चों को भी योजना से आच्छादित किया जाना है। उन्होंने बताया कि इसके लिए पात्र बच्चे व परिवार अपने ग्राम पंचायत की आशा-कार्यकत्रियों व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों से संपर्क कर अथवा जिला प्रोबेशन अधिकारी कार्यालय से संपर्क कर योजना से लाभान्वित हो सकते हैं।

बेलसर की बीडीओ वर्षा सिंह ने बताया कि इलाके में बरसात के कारण ग्रामीण इलाकों से लोग कैम्प में नही पहुंचे। जबकि मिशन शक्ति का कैम्प आयोजन का प्रचार पंचायत सचिवों के माध्यम से दो दिन पहले से ही कराया जा रहा था। उन्होंने बताया कि कैम्प में लाभार्थियो के न आने के बाद ब्लाक अंतर्गत के सभी पंचायत सचिवों को पत्र जारी कर विभिन्न योजनाओं के पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित किया जा रहा है। सभी पात्र व्यक्तियों को योजनाओं से आच्छादित कराया जाएगा।

error: Content is protected !!