नवीनतम व वैज्ञानिक तकनीक अपनाकर किसान बढ़ा सकते हैं अपनी आय – डा. राजेश कुमार

फतेहपुर (हि.स.)। जिला ग्राम्य विकास संस्थान के सेमिनार हॉल में गुरुवार को आयोजित कृषि उत्पादक संगठनों के एक कार्यक्रम में किसानों की आय बढ़ाने के लिए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भारतीय दलहन अनुसंधान संस्थान कानपुर के प्रधान वैज्ञानिक एवं अन्वेषक फार्मर फर्स्ट परियोजना डॉ राजेश कुमार ने किसानों से अपनी आय बढ़ाने के लिए नवीनतम व वैज्ञानिक तकनीक अपनाने की अपील की।

डॉ राजेश कुमार ने भारतीय दलहन अनुसंधान संस्थान कानपुर के मूंग की विराट किस्म को बोने की किसानों को सलाह दी है जोकि उत्पादन में अच्छी एवं रोग प्रतिरोधी है। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए डॉ राजेश कुमार ने कहा कि कृषि उत्पादक संगठनों को परंपरागत कृषि प्रणाली से हटकर नवीन तकनीकों अपनाना होगा अच्छी किस्म के बीजों का चयन भी करना होगा जिससे किसानों को अच्छे बीज आसानी से प्राप्त हो सके।

डॉ राजेश कुमार ने बताया कि किसानों की आय बढ़ने एवं परंपरागत खेती से हटकर नवीनतम तकनीकों का प्रयोग करने का सफल उदाहरण देवमई विकासखंड के फार्मर फर्स्ट परियोजना संबंधित गांवों खदरा करचलपुर मिराई आदि गांवों का दिया है। किसान इन परंपरागत खेती से हटकर आधुनिक व वैज्ञानिक तकनीकों का उपयोग करके अपनी आय बढ़ाकर दुगनी कर रहे हैं।

फसल सुरक्षा के बारे में डॉक्टर जगदीश ने किसानों को बताया कि समय-समय पर हमें खेतों में खरपतवार एवं कीट नियंत्रण करते रहना होगा क्योंकि 50 प्रतिशत या अधिक नुकसान यह खरपतवार एवं कीट ही करते हैं जिससे उत्पादन कम हो जाता है।

कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केंद्र थरियांव के फसल सुरक्षा विभाग के वैज्ञानिक डॉ जगदीश एवं डॉ जेके पांडे सम्मिलित हुए कार्यक्रम में आत्मशक्ति कृषि उत्पादक संगठन एवं दिव्य शक्ति कृषि उत्पादक संगठन के लगभग 25 किसानों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सुरेंद्र शुक्ला ने की।

error: Content is protected !!