ट्रिपल आईटी : तीन दिवसीय छात्र सम्मेलन ‘यूनाइटेड नेशन मॉडल’ का आयोजन 28 से

प्रयागराज(हि.स.)। भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपल आईटी) की साहित्यिक संस्था ‘सरस्व एवं संस्थान’ के सांस्कृतिक उत्सव इफरवेसेंस के संयुक्त सहयोग से झलवा परिसर में तीन दिवसीय वार्षिक छात्र सम्मेलन “मॉडल यूनाइटेड नेशंस“ (एमयूएन) का आयोजन 28 सितम्बर से किया जायेगा।

यह जानकारी संस्थान के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी डॉ पंकज मिश्र ने देते हुए बताया कि कार्यक्रम संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन मॉडल पर आधारित विविध पृष्ठभूमि के कॉलेज के छात्रों के लिए एक साथ आने और संयुक्त राष्ट्र और भारत की संसद के कामकाज का अनुकरण करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करेगा। इसमें शामिल प्रतिनिधि चर्चाओं में जटिल वैश्विक और राष्ट्रीय चुनौतियों के समाधान तैयार करेंगे और राजनयिक प्रक्रियाओं की गहरी समझ हासिल करेंगे।

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में दो समितियों का प्रावधान होगा। पहली समिति में सतत संकट समिति शामिल होगी जो कोविड 19 महामारी के दौरान अशांति, रोकथाम उपायों आर्थिक और पुनः खोलने के लिए वैश्विक रणनीति तैयार करने पर ध्यान केंद्रित करेगी। दूसरी समिति लोक सभा होगी जो सामाजिक-सांस्कृतिक गतिशीलता के सम्बंध में भारत में नागरिक और व्यक्तिगत कानून संहिताओं के संरेखण पर विचार विमर्श करेगी। उच्च गुणवत्ता वाले एमयूएन अनुभव सुनिश्चित करने के लिए ऐशनीत यादव और लक्षित टंडन सम्मानित कार्यकारी बोर्ड (ईबी) का गठन करेंगे। जो समिति की कार्यवाही का नेतृत्व करेंगे। उनकी व्यापक विशेषज्ञता इस बात की गारंटी देती है कि आगामी एमयूएन न केवल शुरुआती अनुकूल होगा बल्कि सीखने का एक मूल्यवान अनुभव भी होगा।

सतत संकट समिति (सीसीसी) में प्रतिनिधियों को कोविड 19 के शुरुआती दिनों में वापस ले जाया जाएगा ताकि यह पता लगाया जा सके कि आर्थिक तबाही के साथ जैविक खतरे के जवाब में देश कैसे सहयोग करते हैं। लोकसभा में, प्रतिभागी विधायी सुधारों के सम्बंध में भारतीय संसद में होने वाली बहसों पर चर्चा करेंगे। मुख्य सम्मेलन सत्रों के साथ-साथ, प्रतिनिधियों की बातचीत और समस्या-समाधान कौशल को बढ़ाने के लिए कई संदेह-समाधान सत्र आयोजित किए जाएंगे। इस आयोजन का उद्देश्य प्रतिभागियों को ज्ञान के साथ सशक्त बनाना और तर्कसंगत वैश्विक नागरिकों के विकास में योगदान देना है।

विद्या कान्त/पदुम नारायण

error: Content is protected !!