आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित रेलवे स्टेशन बनेगा बुलंदशहर रेलवे स्टेशन

– भारत सरकार की अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत मुरादाबाद मंडल के बुलंदशहर रेलवे स्टेशन का किया जाएगा पुनर्निर्माण

मुरादाबाद (हि.स.)। उत्तर रेलवे के मुरादाबाद रेल मंडल के वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक कोचिंग सुधीर सिंह ने बताया कि भारत सरकार की अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत मुरादाबाद मण्डल के बुलंदशहर रेलवे स्टेशन का पुनर्निर्माण कर सभी आधुनिक सुविधाओं से युक्त गढ़मुक्तेशवर रेलवे स्टेशन किया जाएगा।

सीनियर डीसीएम ने आगे बताया कि भारतीय रेलवे पर रेलवे स्टेशनों के विकास के लिए हाल ही में अमृत भारत स्टेशन योजना शुरू की गई है। यह योजना दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ निरंतर आधार पर स्टेशनों के विकास की परिकल्पना करती है। भारत सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना पर मुरादाबाद मण्डल में मण्डल रेल प्रबंधक राज कुमार सिंह के मार्गदर्शन में एवं मुख्य परियोजना प्रबंधक (गति शक्ति) यशवंत सिंह के निर्देशन में मण्डल का गति शक्ति यूनिट कार्य कर रहा है।

बुलन्दशहर का इतिहास 1200 ईसा पूर्व से प्रारम्भ होता है। यह क्षेत्र पांडवों की राजधानी इंद्रप्रस्थ और हस्तिनापुर के नजदीक है। हस्तिनापुर के पतन के बाद, अहार जो जिला बुलन्दशहर के उत्तर पूर्व में स्थित है, पांडवों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान बन गया। समय बीतने के साथ राजा परमा ने क्षेत्र के इस हिस्से पर एक किला बनवाया और अहिबरन नामक राजा ने बारां (बुलंदशहर) नामक एक मीनार की नींव रखी। चूंकि यह एक ऊंची भूमि पर बसा हुआ था, इसलिए इसे हाईसिटी के नाम से भी जाना जाने लगा। वर्तमान में बुलन्दशहर नाम से पुकारा जाता है। भटौरा वीरपुर, ग़ालिबपुर आदि स्थानों पर मिले प्राचीन अवशेष बुलन्दशहर की प्राचीनता के प्रतीक हैं। जिले में कई अन्य महत्वपूर्ण स्थान हैं जहां मध्यकालीन युग की मूर्तियां और प्राचीन मंदिरों की वस्तुएं स्थापित की गई थीं।

स्टेशन पर सुविधा की योजना :

सीनियर डीसीएम सुधीर सिंह ने बताया कि बुलन्दशहर स्टेशन पर यातायात संचालन में सुधार और परिसंचरण क्षेत्र का सुंदरीकरण, प्रवेश द्वार का प्रावधान, साइनेज स्थापित करना, सार्वभौमिक आवाजाही के लिए स्पर्शनीय टाइल्स, रैंप और लिफ्टों का प्रावधान, दिव्यांगजन शौचालय सुविधाओं का प्रावधान, अग्रभाग एवं उन्नयन कार्यों में सुधार, एग्जीक्यूटिव लाउंज का प्रावधान, एसी वेटिंग हॉल का प्रावधान, नए शौचालय ब्लॉक का प्रावधान ; पुरुष और महिला, पार्किंग क्षेत्र का प्रावधान, प्लेटफार्म का पुनः सतहीकरण, प्लेटफार्म आश्रयों का प्रावधान किया गया है।

सीनियर डीसीएम सुधीर सिंह ने बताया कि इस महत्वपूर्ण योजना के अंतर्गत स्टेशन तक आसान पहुंच, सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग हॉल शौचालय, आवश्यकतानुसार लिफ्ट, एस्केलेटर, स्वच्छता, मुफ्त वाई फाई स्थानीय उत्पादों के लिए कियोस्क जैसी सुविधाओं में सुधार के लिए मास्टर प्लान तैयार करना और चरणों में उनका कार्यान्वयन शामिल है। प्रत्येक स्टेशन पर आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए एक स्टेशन एक उत्पाद, बेहतर यात्री सूचना प्रणाली, कार्यकारी लाउंज, व्यावसायिक बैठक के लिए नामांकित स्थान, भूनिर्माण आदि जैसी योजनाएं शामिल हैं।

निमित जायसवाल/सियाराम

error: Content is protected !!