अयोध्याधाम में दो स्वदेशी मोबाइल अस्पताल ‘भीष्म’ तैनात

नई दिल्ली (हि.स.)। अयोध्याधाम में प्रभु श्रीरामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान चिकित्सा तैयारी और प्रतिक्रिया क्षमताओं को सुदृढ़ करने के लिए दो स्वदेशी मोबाइल अस्पताल ‘भीष्म’ (आरोग्य मैत्री आपदा प्रबंधन क्यूब भीष्म) तैनात किए गए हैं। दोनों अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी से सुसज्जित क्रांतिकारी मोबाइल अस्पताल हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी प्राण प्रतिष्ठा समारोह में हिस्सा लेने के लिए अयोध्याधाम पहुंचने वाले हैं। इस कार्यक्रम में 8,000 अतिथियों के शामिल होने की संभावना है।

इस बारे में भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) ने अपने पोर्टल में सचित्र विवरण साझा किया है। पीआईबी के अनुसार, यह क्यूब “प्रोजेक्ट भीष्म” ( भारत हेल्थ इनिशिएटिव फॉर सहयोग हित एवं मैत्री) समग्र देखभाल प्रदान करता है। इसे 200 हताहतों के उपचार के लिए तैयार किया गया है।यह नवोन्मेषी उपकरणों से सुसज्जित है। साथ ही निगरानी और कुशल प्रबंधन को सुगम बनाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और डेटा एनालिटिक्स को एकीकृत करता है।

पीआईबी के अनुसार, इस पूरी यूनिट में आसानी से परिवहन योग्य 72 संघटक हैं। इन्हें आसानी से हाथ, साइकिल या ड्रोन के माध्यम से कहीं भी ले जाया जा सकता है। ”भीष्म” उन्नत चिकित्सा और शल्य चिकित्सा देखभाल तक की आवश्यकता वाले मास कैजुअल्टी इंसिडेंट्स होने की स्थिति में आश्चर्यजनक रूप से 12 मिनट के भीतर तैनात होने की क्षमता रखता है। यह मजबूत, वॉटरप्रूफ और हल्का है।

मुकुंद

error: Content is protected !!