हेरिटेज भवन होने के साथ आजादी की कई घटनाओं का गवाह रहा है लखनऊ जीपीओ-डाक निदेशक

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर रोशनी में नहाया जीपीओ 

लखनऊ। 74वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को लखनऊ जीपीओ रंगीन रोशनी में नहाया नजर आया। रंग-बिरंगी लड़ियों से जीपीओ को सजाया गया है। 
लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि लखनऊ जीपीओ ऐतिहासिक होने के साथ-साथ राजधानी के चुनिन्दा हेरिटेज भवनों में शामिल है। हजरतगंज के हृदयस्थल में राजभवन और विधान सभा भवन के बगल में स्थित लखनऊ जीपीओ स्वतंत्रता आंदोलन की कई महत्वपूर्ण घटनाओं का यह गवाह रहा है। यहीं पर काकोरी कांड की सुनवाई हुई थी।
डाक निदेशक ने बताया कि एक जमाने में यहाँ अंग्रेजों का रिंग थियेटर हुआ करता था, 1929 से 1932 के दौरान  वर्तमान जीपीओ भवन अस्तित्व में आया। इसके समक्ष स्थित जीपीओ पार्क आज भी राजधानी में तमाम राजनैतिक और सामाजिक गतिविधियों का प्रमुख केंद्र बिन्दु है।
लखनऊ जीपीओ के चीफ पोस्टमास्टर आरएन यादव ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस पर जीपीओ में सुबह 8 बजे लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सामाजिक दूरी और अन्य एहतियात के साथ कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।

error: Content is protected !!