सभी ब्लॉकों पर गरीब कल्याण मेला 25 सितंबर को

प्रदीप पांडेय

गोंडा।
प्रदेश सरकार की ओर से लगातार प्रदेश के गरीब व पिछड़े वर्ग वाले लोगों के विकास लिए नई नई योजनाएं बनाने के साथ साथ विविध कार्यक्रम आयोजित किए जा रहेे हैं। ऐसे ही एक बड़े आयोजन की शुरुआत आगामी 25 सितम्बर को होने जा रही है। गरीब कल्याण मेला के रूप में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में जिले के सभी 16 विकासखंडों मुख्यालयों पर अयोग्य मेला का भी आयोजन किया जाएगा।

जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने बताया कि मेले में दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग वितरण, विभिन्न पेंशन व आवास और स्वरोजगार योजनाओं से वंचित पात्र लोगों को राज्य सरकार की योजना से जोड़े जाने के साथ-साथ आरोग्य मेले का भी आयोजन होगा। इसके साथ ही बैंकों से समन्वय स्थापित कर विशेष लोन शिविर लगाये जाएंगे। इस सम्बंध में सभी संबंधित विभागीय अफसरों को तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि गरीब कल्याण मेले में स्थानीय जनप्रतिनिधियों की सहभागिता भी दर्ज होगी।

जिलाधिकारी ने बताया कि इस मेले में गरीबों को जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र जैसे जरूरी दस्तावेज बनाए जाएंगे और वहीं उन्हें बैंकों से ऋण प्राप्त करने की सुविधा भी मिलेगी। उन्होंने बताया कि 25 सितंबर को जनपद सभी ब्लाक मुख्यालयों पर सुबह 9 बजे से 4 बजे तक गरीब कल्याण मेले का आयोजन किया जाएगा। मेले के समापन के बाद सांय 4 बजे सभी खंड विकास अधिकारियों द्वारा मीडिया ब्रीफिंग की जाएगी। उन्होंने बताया कि मेले के सफल आयोजन हेतु जनपद स्तरीय अधिकारियों को ब्लाकवार नोडल अधिकारी नामित किया जाएगा जो अपनी देखरेख में गरीब कल्याण मेले का आयोजन सम्पन्न कराएगें।

error: Content is protected !!