सड़क पर उतरे एडीजी ने कहा, ‘यातायात व्यवस्था बनाने में आपका सहयोग जरूरी’

– जाम के झाम से रूबरू हुए एडीजी जोन

– सड़क पर उतर लिया जायजा

– ट्रैफिक एसपी के साथ ज्वाइंट मजिस्ट्रेट और सहायक एसपी ने भी देखा जाम की स्थिति

गोरखपुर (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शहर गोरखपुर में गुरुवार को एडीजी जोन अखिल कुमार ने सड़क पर उतर कर जाम का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने दुकानदारों और चालकों से बात भी की। कहा, यातायात दुरुस्त रखने में आपका विशेष सहयोग है। आप भी इसमें सक्रिय भागीदारी निभाइये।

एडीजी अखिल कुमार के साथ ट्रैफिक एसपी रामसेवक गौतम, पुलिस अधीक्षक नगर सोनम कुमार, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सुमित महाजन, सहायक पुलिस अधीक्षक राहुल भाटी ने भी सड़कों पर होने वाले जाम के जहां को महसूस किया। इन पुलिस और प्रशासनिक अफसरों ने शहर के गोलघर, गणेश चौक व मोहद्दीपुर की सड़कों के किनारे के दुकानदारों और वाहन चालकों से भी बात की। पैदल गस्त पर निकले अफसरों ने वाहन चालकों तथा दुकानदारों की बातों को सुना और उनकी दिक्कतों से भी अवगत हुए।

इस दौरान एडीजी जोन ने कहा कि जाम के झाम में आपकी भूमिका महत्वपूर्ण है। कभी-कभी वाहन चालक अपने गंतव्य को जल्दी पहुंचने के चक्कर में चौराहों पर सीधे जाने वाले व्यक्ति के बाएं तरफ की ट्रैफिक को पूर्ण रूप से अवरुद्ध कर देते हैं। जिससे बांये जाने वाले वाहन चालक पीछे अपने वाहनों को लेकर फंसे रहते हैं। ट्रैफिक खुलने के बाद धीरे-धीरे बाएं निकलने की कोशिश करते हैं। इससे यातायात व्यवस्था दुरुस्त रहने की बजाय बिगड़ जाती है। ऐसे ही दुकानदार अपनी दुकानों के सामने बिक्री के सामानों को सजा देते हैं। यह भी गलत है। सामानों को दुकान के अंदर ही रखें। इससे व्यस्ततम सड़कों पर जाम के झाम से बचा जा सकता है।

जुर्माना से बचने के लिए करें सहयोग

एडीजी अखिल कुमार ने दुकानदारों और वाहन चालकों को चालान से बचने का तरीका भी बताया। उन्होंने कहा कि यातायात नियम टिडने वाले दुकानदारों व वाहन चालकों के लिए सभी व्यस्त चौराहों पर सीसी कैमरे लगाए गए हैं। इससे वाहनों का चालान ट्रैफिक कंट्रोल रूम में ऑटोमेटिक हो जाता है। ऐसे वाहन चालक जुर्माना से बचने के लिए वाहन चालक सभी चौराहों पर जल्दीबाजी में वाहन ना चलाएं।

error: Content is protected !!