श्रावस्ती में रोपे गए बरगद, पीपल व बेल के पौधे

संवाददाता

श्रावस्ती। वृक्षारोपण हेतु प्रदेश सरकार द्वारा नामित नोडल अधिकारी सचिव चिकित्सा शिक्षा अमित गुप्ता ने विकासखण्ड हरिहरपुररानी के अन्तर्गत मछरिहवा में स्थित वन प्रभाग में बरगद का पौधा लगाकर वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।
इस अवसर पर नोडल अधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ने पूरे प्रदेश को जो हरा भरा करने का संकल्प लिया है, वह आज साकार हो रहा है। मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश में जो वृक्षारोपण कराया जा रहा है, इससे निश्चित ही प्रदेश वासी लाभान्वित होगें। उन्होने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ने जो पूरे प्रदेश को हरा भरा बनाने का संकल्प लिया है, उस संकल्प को हर जिले में वृहद वृक्षारोपण कराकर पूरा करे और उनका उचित देखभाल भी करें।
नोडल अधिकारी ने कहा कि वृहद वृक्षारोपण से ही पर्यावरण में आ रही गिरावट को रोका जा सकेगा और जन-जन को स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। वृक्ष हमारे लिए कई प्रकार से लाभदायक होते हैं इनकी पत्तियों, छालों एवं जड़ों से हम विभिन्न प्रकार की औषधियां बनाते हैं। प्राचीन काल से ही वन मनुष्य के जीवन में विशेष महत्व रखते थे। यह मानव जीवन के लिए प्रकृति के अनुपम उपहार हैं। हमारे वन पेड़-पौधे ही नहीं अपितु अनेकों उपयोगी जीव-जंतुओं व औषधियों का भंडार हैं। इससे गिर रहे जलस्तर को भी रोका जा सकेगा। जिलाधिकारी सुश्री यशु रूस्तगी ने पीपल का पौधा, पुलिस अधीक्षक अनूप सिंह ने बेल का पौधा एवं मुख्य विकास अधिकारी अवनीश राय ने अशोक का पौधा, प्रदेश सरकार द्वारा नामित कोविड-19 के नोडल अधिकारी रजनीश चन्द्र ने आवंला का पौधा लगाकर वृक्षारोपण किया। इसके उपरान्त लक्ष्मनपुर कोठी, बैराज स्थित डाक बंगले सहित कई स्थानों में वृक्षारोपण कर लोगों को वृक्ष्ज्ञ लगाने हेतु प्रेरित किया। जनपद भ्रमण कर वृहद वृक्षारोपण कर जायजा लिया।
जिलाधिकारी सुश्री यशु रुस्तगी ने अवगत कराया कि जनपद में कुल 47 लाख 16 हजार 910 पौध लगाया जाना है जो विभिन्न विभागों को लक्ष्य आवटिंत कर आज वृक्षारोपण कराया जा रहा है। जिलाधिकारी ने सभी विभागों के जिलास्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि इस वृक्षारोपण के महाकुम्भ के दौरान जितने भी वृक्ष लगाये गयें हैं उनका बेहतर ढंग से देखभाल भी किया जाए। उन्होने जनपद वासियों से अपील किया है कि वे भी अपने यंहा जितने पौधों का रोपण करें उनका देखभाल भी करें ताकि वे बड़ा होकर धरा के भूषण बन सके। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ने अपने सम्बोधन में कहा कि वन पृथ्वी पर जीवन के लिए अनिवार्य तत्व हैं यह प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने में पूर्णतया सहायक होते हैं। उन्होने कहा कि हर कोई जानता है कि पेड़ ऑक्सीजन का स्रोत हैं। वे कार्बन डाइऑक्साइड लेते हैं और ऑक्सीजन छोड़ते हैं कार्बन डाइऑक्साइड लेने के अलावा पेड़ सल्फर डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड सहित कई हानिकारक गैसों को भी अवशोषित करते हैं और वातावरण से हानिकारक प्रदूषक को भी फिल्टर करते हैं जिससे हमें ताजा और साफ-सुथरी हवा सांस लेने के लिए मिलती है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि वृक्षा धरा के भूषण है इनसे अनेक प्रकार की सुविधाएं मिलती है तथा जल संचयन में भी सहायतायुक्त होते हैं। उन्होने जनपदवासियों से अपील किया कि अपने-अपने घर पर एक वृक्ष अवश्य लगायें तथा उनकी देखभाल भी करें। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी भिनगा प्रवेन्द्र कुमार, प्रभागीय वनाधिकारी एपी यादव, पुलिस क्षेत्राधिकारी भिनगा हौसला प्रसाद, एसडीओ वन, सहित अन्य अधिकारीगणों ने वृक्षारोपण कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

error: Content is protected !!