व्यापार : दो दिन की कमजोरी के बाद शेयर बाजार में उछाल, नई ऊंचाई पर निफ्टी

नई दिल्ली(हि.स.)। लगातार दो दिन की कमजोरी के बाद आज एक बार फिर भारतीय शेयर बाजार में उत्साह का माहौल बना हुआ है। पॉजिटिव सेंटीमेंट्स के साथ शेयर बाजार ने गुरुवार के कारोबार की शुरुआत की है और अभी तक के कारोबार में लगातार हरे निशान में बना हुआ है। 
सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स 272.10 अंक की तेजी के साथ 52 हजार,121.58 अंत के स्तर पर खुला। कारोबार शुरू होने के साथ ही तेजड़ियों ने मोर्चा संभाल लिया और सेंसेक्स छलांग लगाने हुए ऊपर बढ़ने लगा। आधे घंटे के कारोबार में ही सेंसेक्स 391.13 अंक की तेजी के साथ 52 हजार,240.61 अंक के स्तर पर पहुंच गया। हालांकि इसके बाद बाजार में खरीदारी के साथ ही बिकवाली भी शुरू हो गई, जिसके कारण सेंसेक्स कभी नीचे तो कभी ऊपर होता रहा। लेकिन पूरे समय बाजार में तेजी का माहौल बना रहा। सुबह 11 बजे तक के कारोबार के बाद सेंसेक्स 224.94 अंक की उछाल के साथ 52 हजार,074.42 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था। 
लगातार खरीद बिक्री के बावजूद बाजार में स्पष्ट रूप से अभी तक तेजड़िये हावी नजर आ रहे हैं और शेयरों की चौतरफा खरीदारी हो रही है। अभी तक के कारोबार में लार्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप, हर तरह के शेयर में खरीदारी हो रही है। सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें, तो निफ्टी ऑटो और फार्मा शेयरों में मामूली कमजोरी नजर आ रही है। वहीं फाइनेंशियल सेक्टर, मीडिया सेक्टर और रियल्टी सेक्टर में लगातार मजबूती बनी हुई है। 
एशियाई बाजारों में भी आज मिला-जुला रुख नजर आ रहा है। जापान का निक्केई इंडेक्स 41 अंक चढ़कर 28 हजार,987 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा है। इसी तरह चीन का शंघाई कंपोजिट इंडेक्स 4 अंक की बढ़त बनाए हुए है। दूसरी ओर हांगकांग के हेंगसेंग इंडेक्स में 44 अंक की गिरावट आई है और वो 29 हजार,223 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा है। कोरिया के कोस्पी इंडेक्स में भी 23 अंकों की गिरावट बनी हुई है। कोस्पी फिलहाल 3,247 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा है। 

error: Content is protected !!