विस्फोट के बाद पटाखा फैक्टरी में आग लगी, एक की मौत

बिजनौर (हि.स.)। झालू थाना क्षेत्र के गांव में रविवार की सुबह पटाखा फैक्टरी में विस्फोट हो गया। इस हादसे में एक मजदूर की मौत हो गई और छह से अधिक लोग जख्मी हो गये। सूचना पर पहुंची पुलिस ने राहत बचाव कार्य करते हुए सभी घायलों को इलाज के लिए अस्पताल भिजवाया।

जनपद में गांव गंगोड़ा के जंगल में एक तिल्ली बम बनाने वाली फैक्टरी है। रविवार सुबह करीब साढ़े सात बजे गांव रसूलाबाद व गोपालपुर निवासी कुछ मजदूर फैक्टरी में पटाखों की पैकिंग कर रहे थे। इसी दौरान पटाखों में अधिक गर्मी होने से तेज धमाके के साथ आग लग गई।

धमाके की आवाज सुनकर आसपास क्षेत्र के गांवों के लोग मौके पर पहुंचे और फायर ब्रिगेड को सूचना दी। दमकल गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और पुलिस के सहयोग से बमुश्किल आग पर काबू पाया।

एसपी सिटी संजीव वाजपेई ने बताया कि पटाखा फैक्टरी का साल 2028 तक वैध रजिस्ट्रेशन है। पूछताछ में यह पता चला है कि पैकिंग के दौरान गर्मी की वजह से पटाखों में आग लग गयी है। वहीं, दूसरी बात यह भी सामने आ रही है कि फैक्टरी में झाड़ू लगाते समय अचानक चिंगारी निकली जिससे पटाखों में आग लग गई। आग लगने के कारणों की छानबीन की जा रही है। मानक में कहीं चूक तो नहीं हुई है, उसकी भी बारीकी से जांच की जायेगी।

नरेन्द्र/दीपक/दिलीप

error: Content is protected !!