विकास कार्यों में भ्रष्टाचार मिला तो जिम्मेदारी भी तय की जाएगी : मेनका

-मेनका गांधी ने अतरसुमा कला में किसान कल्याण केंद्र का किया लोकार्पण

सुलतानपुर (हि.स.)। पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद मेनका गांधी ने अपने दौरे के दूसरे व अंतिम दिन सुल्तानपुर एवं इसौली विधानसभा के आधे दर्जन से अधिक गांव में चौपाल लगाकर जन समस्याओं का निस्तारण किया। कहा कि आने वाले समय में भ्रष्टाचार मिला तो जिम्मेदारी भी तय की जाएगी। उन्होंने बुधवार को कूरेभार में तिरंगा अभियान का समापन किया तथा धनपतगंज के अतरसुमा कला में किसान कल्याण केंद्र का लोकार्पण भी किया।

सांसद ने शासन द्वारा शुरू किए गए ब्लॉक दिवस कार्यक्रम की कूरेभार व धनपतगंज ब्लॉक का आकस्मिक निरीक्षण कर अनुपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों को चेतावनी दी। श्रीमती गांधी ने विकास अधिकारियों से दो टूक कहा कि गरीबों व ग्रामीण क्षेत्रों से आए फरियादियों पर अन्याय बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। हमारी और विधायक विनोद सिंह की इस पर कड़ी नजर रहेगी। उन्होंने सुल्तानपुर विधानसभा क्षेत्र के पटना सैदखानपुर, खौशी मिश्र का पुरवा, अतरसुमा कला, कन्हई शुकुल का पुरवा, बघौना, देहली बाजार, श्रीराज देव इंटर कॉलेज ऐंजर आदि गांवों में जन चौपाल के माध्यम से जनशिकायतों का निस्तारण किया। इस अवसर पर शहर विधायक विनोद सिंह मौजूद थे।

श्रीमती गांधी ने बताया जिले में 11 संस्थाएं युवाओं को विभिन्न प्रकार के कौशल प्रशिक्षण दे रही है। इस संस्थाओं से प्रशिक्षण लेने के बाद हजारों की संख्या में युवाओं को रोजगार मिल सकेगा । पिछले 1 वर्ष से मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव से देशवासियों में राष्ट्रीयता की भावना व देश भक्ति को लेकर एक नई ऊर्जा आई है। श्रीमती गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आइडिया की सराहना करते हुए कहा कि देश के नगर व महानगरों के साथ-साथ सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में भी हर घरों पर तिरंगा फहराने से लोगों में आजादी की लड़ाई में बलिदान हुए लोगो के प्रति श्रद्धा व सम्मान बढ़ा है।

शासन के निर्देश पर शुरू किए गए ब्लॉक दिवस में अधिकारियों की अनुपस्थिति के सवाल पर श्रीमती गांधी ने कहा कि ब्लॉक दिवस कार्यक्रम में सभी जिम्मेदार अधिकारियों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के लिए उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देश दिए हैं। धनपतगंज में किसान कल्याण केंद्र की स्थापना पर श्रीमती गांधी ने कहा कि इस केंद्र से किसानों को खेती किसानी की नई तकनीकों का ज्ञान होगा। समय-समय पर कृषि वैज्ञानिकों द्वारा किसानों को नई कृषि तकनीक के आधार पर खेती करने का प्रशिक्षण देने व अपनी आय दुगनी किए जाने का काम शुरू कर दिया गया है। वहीं पूर्व मंत्री और शहर विधायक विनोद सिंह ने कूरेभार व धनपतगंज ब्लॉक दिवस पर विकास विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आपके पास सरकार की भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति का पालन करने और सरकार के जन कल्याणकारी कार्यक्रमों को पारदर्शिता के साथ क्रियान्वयन करने की जिम्मेदारी है। आने वाले समय में ग्राम स्तर पर हो रहे विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण भी किया जाएगा।

इस अवसर पर प्रमुख रूप से प्रतिनिधि रणजीत कुमार, भाजपा नेता विकास शुक्ला, शशिकांत पांडे, विजय सिंह रघुवंशी, अरुण द्विवेदी, अवध कुमार सिंह, उत्तम सिंह, प्रधान त्रिनेत्र पांडे, सोनू मिश्रा, सुरेश सिंह विसेन, गौरव मिश्रा, संदीप पांडे, संदीप तिवारी, राजभर शुक्ला, मुकेश अग्रहरि, नीतीश अग्रहरी, अजीत यादव, भोलानाथ विश्वकर्मा, आनंद दुबे, बलवीर यादव, प्रशांत द्विवेदी आदि मौजूद रहे ।

दयाशंकर

error: Content is protected !!