वाराणसी : निर्जला एकादशी पर निकली काशी विश्वनाथ वार्षिक कलश यात्रा, बाबा का हुआ जलाभिषेक

– शोभायात्रा का आकर्षण रहा बाबा बर्फानी की झांकी और शहनाई की मंगल ध्वनि

वाराणसी (हि.स.)। ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी ‘निर्जला एकादशी’ पर बुधवार को काशीपुराधिपति की नगरी अपने आराध्य की भक्ति में आकंठ लीन रही। निर्जला एकादशी पर बाबा विश्वनाथ को 1101 कलश से जल अर्पित किया गया। इस दौरान निकली काशी विश्वनाथ वार्षिक कलश यात्रा में हजारों श्रद्धालुओं के साथ भगवान शिव और माता पार्वती की छवि धारण किए कलाकारों की आकर्षक प्रस्तुति विशेष उत्साह भर रही थी। डमरु की गर्जना के साथ भक्तों के हर-हर महादेव के उद्घोष से सम्पूर्ण परिवेश शिव भक्ति से ओत-प्रोत रहा। शोभायात्रा का आकर्षण बाबा बर्फानी की झांकी रही। कलश यात्रा का नेतृत्व सतुआ बाबा महामंडलेश्वर संतोष दास ने किया।

इसके पहले निर्जला एकादशी पर परम्परानुसार राजेन्द्र प्रसाद घाट पर गौरी-गणेश, कलश पूजन किया गया। पंडित अमरकांत के आचार्यत्व में पांच वैदिक ब्राह्मणों ने गंगा तट पर पूजन कराया। इसके यजमान विनोद लोहिया, सीमा लोहिया, निधि देव अग्रवाल रहे। इससे पहले श्रद्धालुओं ने मां गंगा की आरती की। विधि विधान से पूजन अर्चन के बाद कलश यात्रा प्रारम्भ हुई। आयोजक संस्था श्री काशी मोक्षदायिनी सेवा समिति के कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों की देखरेख में बाबा बर्फानी की झांकी और शहनाई की मंगल ध्वनि, डमरुओं की थाप और हर-हर महादेव के उद्घोष के बीच श्रद्धालुओं का जत्था दशाश्वमेध चितरंजन पार्क, गोदौलिया, बांसफाटक होते हुए ज्ञानवापी गेट संख्या चार से बाबा विश्वनाथ के दरबार में कलश के साथ प्रवेश किया। यात्रा में शामिल बाबा के भक्तों और विशिष्ट जनों ने श्री काशी विश्वनाथ के पावन ज्योर्तिलिंग का जलाभिषेक किया।

आयोजक संस्था के पदाधिकारी जंत्रलेश्वर यादव ने बताया कि जगद्गुरु शंकराचार्य की प्रेरणा से वर्ष 1998 से देवाधिदेव महादेव को प्रसन्न करने के लिए कलश यात्रा निकाली जा रही है। घाट से जैसे-जैसे कलश यात्रा में शामिल श्रद्धालुओं के कदम बाबा दरबार की ओर बढ़ते हैं। वैसे-वैसे आस्थावानों का उत्साह देखते बनता है।

कलश यात्रा मार्ग में जगह-जगह सामाजिक संस्थाओं की ओर से शिव भक्तों की सेवा के लिए कैंप लगाए गए। कहीं आम का अमरस तो कहीं नींबू का शरबत शीतल जल बांटा गया। कैंप मारवाड़ी युवक संघ, मारवाड़ी युवा मंच ,श्री श्याम मंडल बाल सखा, श्री बाल श्याम मंडल, खत्री हितकारिणी सभा, सामाजिक संस्था भावना के पदाधिकारियों ने लगाया था। कलश यात्रा में केशव जालान, जगदंबा तुलस्यान, दीपक बजाज, सुरेश तुलस्यान, हेमदेव अग्रवाल, उमाशंकर अग्रवाल, मुकुल टंडन, पवन चौधरी, पवन कुमार अग्रवाल, महेश चौधरी ,गोकुल शर्मा, मंटू जालान, अजय खेमका, सोमनाथ विश्वकर्मा आदि शामिल रहे।

श्रीधर/राजेश

error: Content is protected !!