लापरवाही : कोरोना संक्रमित मरीज को ही दे दी छुट्टी

राज्य डेस्क

अहमदाबाद। गुजरात के अहमदाबाद में तब असहज करने वाला एक बड़ा घालमेल हो गया जब कोरोना वायरस के एक मरीज को निगेटिव रिपोर्ट के आधार पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई जबकि यह रिपोर्ट उसी के नाम के एक अन्य व्यक्ति की थी। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। नगर निकाय के सरदार वल्लभभाई पटेल अस्पताल के प्रशासन ने शनिवार को यह गलती स्वीकार की और माफीनामा जारी किया। अस्पताल प्रशासन ने कहा कि यह मानवीय भूल तुरंत सुधार ली गई तथा अस्पताल से छुट्टी दे दिए गए व्यक्ति को कुछ ही घंटे में वापस लाकर भर्ती कर लिया गया।
अस्पताल ने एक बयान में कहा, बृहस्पतिवार को अस्पताल को एक ही नाम के दो मरीजों के नमूनों की पांच घंटे के अंतराल में रिपोर्ट मिलीं। अस्पताल को दो बजे जो पहली रिपोर्ट मिली, वह निगेटिव थी, उसके आधार पर इन दोनों में से एक को छुट्टी दे दी गई। उसने कहा, उसी नाम के दूसरे मरीज के नमूने की रिपोर्ट शाम करीब सात बजे मिली और उसमें संक्रमण मिला था। दूसरी रिपोर्ट मिलने के बाद ही अहसास हुआ कि जिस मरीज को दोपहर में अस्पताल से छुट्टी दी गई थी, वाकई उसी में ही कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी।
उसने कहा कि मानवीय भूल का पता चलने पर, छुट्टी पाने वाले मरीज को सूचित किया गया और तत्काल उसे वापस अस्पताल लाने के लिए एम्बुलेंस भेजा गया। बयान के अनुसार अस्पताल प्रबंधन ने सख्त शब्दों में मेडिकल टीम को ऐसे मामलों में विशेष सावधानी बरतने का निर्देश दिया। अस्पताल ने यह भी कहा कि उसके यहां अबतक कोविड-19 के 4131 मरीजों का इलाज हुआ है। शनिवार सुबह तक अहमदाबाद शहर में कोविड-19 के 9,577 मामले सामने आये थे। उनमें से 638 मरीजों की मौत हो गयी। फिलहाल 5190 मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।
यह भी पढ़ें : जानें अब कौन-कौन कर सकते हैं एचडीक्यू का उपयोग


Hindustan Daily News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।