लाखों लोगों ने माघ पूर्णिमा पर गंगा में लगाई डुबकी, घाटों पर आस्था का मेला

रायबरेली (हि.स.)। माघ पूर्णिमा पर शनिवार को गंगा घाटों पर आस्था और भक्ति का सैलाब उमड़ा। पवित्र माघ मास की पूर्णिमा पर लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाकर पूजा अर्चना की है। इस दौरान गंगा घाटों पर मेले जैसा नजारा बना रहा।

जिले के गंगा घाट गेगासो, डलमऊ, गोकना, पूरे तीर आदि में भोर से ही स्नान का सिलसिला शुरू हो गया था। बड़ी संख्या में दूर-दराज से श्रद्धालु शुक्रवार शाम को ही गंगा तटों पर पहुंच गए थे। गोकना गंगा घाट पर शुक्रवार की शाम पुरोहित जितेंद्र द्विवेदी के नेतृत्व में गंगा महाआरती की गई। जिसमें बड़ी संख्या महिला-पुरुष शामिल हुए। गंगा तटों पर भारी भीड़ के कारण घाटों की छटा ही निराली दिखी। गंगा घाटों पर हर-हर गंगे का जयघोष गूंजता रहा। श्रद्धालुओं के लिए सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए थे। छोटे से लेकर बड़ों और महिलाओं में गंगा स्नान को लेकर काफी उत्साह दिखा।

माघी पूर्णिमा के चलते गंगा तटों की ओर जाने वाले मार्गों पर भारी भीड़ रही, जिसके कारण कई स्थानों पर जाम लगा रहा। गोकना गंगा घाट को जाने वाले मार्ग पर जुगराजपुर से लेकर गंगा घाट तक करीब तीन किलोमीटर तक का सफर काफी दुश्वारियों भरा रहा। ऊबड़-खाबड़ मार्ग पर रेंगते वाहनों की भीड़ ने स्नानार्थियों की राह में मुश्किल बनी रही। डलमऊ के मुराई का बाग चौराहा पर भी यातायात में भीड़ बाधा रही। कानपुर मार्ग के जमुनापुर चौराहा पर भी जाम की समस्या रही। पुलिस व्यवस्था चुस्त रही। जगह-जगह रुट डायवर्जन के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

रजनीश/मोहित

error: Content is protected !!