यूपीएमआरसीएल का कानपुर मेट्रो के लिए यूरोपियन इन्वेस्टमेंट बैंक से वित्तीय अनुबंध

लखनऊ। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीएमआरसीएल) ने कानपुर मेट्रो परियोजना के लिए र्चुअल इवेंट के माध्यम से यूरोपियन इन्वेस्टमेंट बैंक (ईआईबी) से वित्तीय अनुबंध किया है। यह अनुबंध 5,551.99 करोड़ रुपये का है। 

यूपीएमआरसीएल के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने कानपुर मेट्रो के लिए यूरोपियन इन्वेस्टमेंट बैंक से 5,551.99 करोड़ रुपये के वित्तीय अनुबंध पर हस्ताक्षर होने पर खुशी जाहिर की है।

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में मेट्रो परियोजना के लिए यूरोपियन इन्वेस्टमेंट बैंक ने निरंतर सहयोग प्रदान किया है। हम सभी ईआईबी के अभारी है। मेट्रो परियोजना सार्वजनिक यातायात का सबसे सुविधाजनक, तेज, सुरक्षित, ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देने वाला साधन है। मेट्रो परियोजना के माध्यम से देश के विकास को भरपूर गति मिलती है। प्रदेश की राजधानी में बनी लखनऊ मेट्रो परियोजना निर्धारित समय से पूर्व और नियत बजट में पूरी हुई है। यह परियोजना न सिर्फ लखनऊ वासियों के लिए बल्कि पूरे देश का गौरव है।

प्रबंध निदेशक ने बताया कि इस समय कानपुर मेट्रो परियोजना का काम बहुत तेज रफ्तार से चल रहा है। ईआईबी के सहयोग से हम और तेजी से आगे बढ़ेंगे। यूरोपियन इन्वेस्टमेंट बैंक के उपाध्यक्ष एंड्रयूज मैकडॉवेल के मुताबिक यूपीएमआरसीएल ने पर्यावरण संरक्षण को प्राथमिकता देते हुए निर्धारित समय सीमा  से भी कम समय में और स्वीकृत बजट में लखनऊ मेट्रो परियोजना को पूरा किया है। उसके आधार पर ही कानपुर मेट्रो परियोजना के लिए इस वित्तीय अनुबंध की प्रक्रिया को गति मिली है। 

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय शहरी और आवास मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी ने 15 नवम्बर 2019 को कानपुर मेट्रो परियोजना के सिविल कार्य  की शुरुआत की थी।

error: Content is protected !!