मुख्यमंत्री स्वच्छ, स्वस्थ एवं उत्तम प्रदेश बनाने की दिशा में कार्य कर रहे हैं : सांसद

देवरिया। वृक्षारोपण अभियान के तहत जनपद में शहर से लेकर ग्रामीण अंचलों में 26 करोड़ 22 लाख 390 के सापेक्ष 26 करोड़ 51 लाख 906 पौधरोपण करके लक्ष्य से अधिक वृक्षारोपण का कार्य किया गया।सदर सांसद डॉ. रमापति राम त्रिपाठी द्वारा ग्राम लाला मुजहना एवं तरकुलवा ब्लॉक अंतर्गत ग्राम बेलही में वृक्षारोपण, भूमि पूजन विधि विधान के साथ करने के उपरांत बेलही में गांधी उपवन का शुभारंभ फीता काटने के साथ किया गया। उधर बैतालपुर विकासखंड अंतर्गत ग्राम उधोपुर में जनपद के नोडल अधिकारी/नागरिक सुरक्षा राजनैतिक पेंशन के प्रमुख सचिव राजन शुक्ला ने ग्राम उद्योपुर सहित इन तीनों गांव में वृक्षारोपण किया। दूसरी तरफ जिलाधिकारी अमित किशोर एवं मुख्य विकास अधिकारी शिव शरणप्पा जी एन ने भी वृक्षारोपण किया। सांसद ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वच्छ प्रदेश, स्वस्थ प्रदेश एवं उत्तम प्रदेश बनाने की दिशा में कार्य कर रहे हैं। उसी के अनुरूप पर्यावरण स्वच्छ एवं संतुलित रखने के लिए इस वर्ष पूरे प्रदेश में 26 करोड़ से ऊपर रविवार को वृक्ष लगाने का कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि वृक्ष हमें प्रेरणा देते हैं तथा हमारे आस्था के केंद्र होते हैं। यह हमें शुद्ध वायु देते हैं, जिससे पर्यावरण स्वच्छ रहता हैं। वृक्ष हमारे समाज के लिए चेतना व जीवन संरक्षण का कार्य करते हैं। वृक्ष पुत्र समान है, उसे इसी अनुरूप समझना चाहिए और उसे बचाना व रक्षा करनी चाहिए। हमे वृक्ष लगाने के साथ-साथ इसे संरक्षित करने के लिए जिम्मेदार और जवाबदेह होना चाहिए। प्रकृति और हमारे जीवन में वृक्ष का योगदान बहुत ही उपयोगी है। उन्होंने कहा कि मनुष्य का संपूर्ण जीवन प्रकृति पर आधारित है। हम सभी को वृक्षों के संरक्षण से स्वयं को जोड़ना चाहिए, तभी हमारे जीवन में श्रेष्ठता व पूर्णता होगी। वृक्षारोपण की औपचारिकता में नहीं बल्कि, उसे बचाने की प्रमाणिकता से हम सभी जुड़े। अधिक से अधिक वृक्ष लगाकर जनपद को हरा-भरा बनाने में अपनी भागीदारी निभाएं। 
अपर मुख्य सचिव श्री शुक्ला ने कहा कि वृक्ष अधिक से अधिक लगाएं इसे बचाएं, इसके लिए हम सभी लोगों को जन सहभागिता निभानी चाहिए। उन्होंने कहा कि वृक्षों को बचाने के लिए केवल सरकारी तंत्रों पर निर्भर न होकर सभी लोग अपना नैतिक कर्तव्य समझते हुए आगे आकर वृक्ष की रक्षा व उसे बचाना चाहिए। 
जिलाधिकारी ने कहा कि पूरे जनपद में वृक्ष लगाए जा रहे हैं, उसे बचाने में आप सभी को सहयोग करना होगा। वन विभाग सुनिश्चित करें कि जो भी वृक्षारोपण हो, उसे बचाए। उन्होंने इस कार्यक्रम को जन सहभागिता से आगे बढ़ाते हुए अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने की अपील सभी से की।  प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी पीके गुप्ता ने कहा कि जनपद में 26 लाख 22 हजार पौधरोपण के लक्ष्य के साथ वृक्षारोपण का कार्य जनपद में ग्रामीण से लेकर शहरी क्षेत्रों में किया गया तथा लक्ष्य से अधिक पौधे लगाए गए। उन्होंने कहा कि लाला मुजहना में वन विभाग द्वारा 5 हेक्टेयर में 5500 पौधे तथा ग्राम बेलही में 2.7 हेक्टेयर में विकास विभाग द्वारा 3000 पौधे रोपित किए गए हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!