मिशन शक्ति : बालिकाओं की माताओं को किया गया सम्मानित

— बच्चों ने महिला सुरक्षा व जागरूकता के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम किए प्रस्तुत 
गाजियाबाद (हि.स.)। जनपद के मुरादनगर ब्लॉक के बसंतपुर सैंतली विद्यालय में मिशन शक्ति के तहत कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें नवजात बालिकाओं की माताओं तथा जिन माताओं की केवल एक या दो लड़कियां हैं, उन्हें शॉल एवं स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। इस भव्य समारोह में बच्चों को सेट- 2 (स्कूलेस्टिक असिसमेंट टेस्ट) रिपोर्ट कार्ड भी वितरण किया गया। 
इस कार्यक्रम में परिषदीय विद्यालयों के बच्चों ने महिला सुरक्षा एवं जागरूकता के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। कार्यक्रम में महिला कल्याण अधिकारी नेहा वालिया, राज्य सभा सांसद डॉ. अनिल अग्रवाल की पुत्रवधू एवं डीपीएस एचआरआईटी की डायरेक्टर डॉक्टर वैशाली, बसंतपुर सैंतली ग्राम पंचायत की शिक्षिकाएं, पूनम शर्मा, विनीता त्यागी और स्कूली बच्चे तथा गांव की महिलाएं उपस्थित रहीं। 14 नवम्बर से शुरू हो रहे मिशन शक्ति अभियान के दूसरे चरण में पांच थीमों पर आधारित कार्यक्रमों का आयोजन होगा। कार्यक्रमों के दौरान अधिकारी लोगों को बताएंगे कि महिला सुरक्षा व सशक्तीकरण के लिए सरकार क्या-क्या कदम उठा रही है, जिसके तहत अब सरकार महिला एवं बालिकाओं के साथ बाल अधिकारों व बाल श्रम कराने वालों पर सख्त कार्रवाई करेगी। इसके लिए सरकार ने मिशन शक्ति अभियान को सतत मिशन के रूप में चलाए जाने के निर्देश दिए हैं।   सभी कार्यक्रम तय थीम के हिसाब से आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रम की जिम्मेदारी महिला कल्याण तथा बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग समेत अन्य विभागों को दी गई है। हर विभाग को अपने निर्धारित दिवस पर थीमवार आयोजित कार्यक्रम को ग्रैंड इवेंट के रूप में आयोजित करना होगा। 
यह हैं थीम –बाल एवं महिला अधिकार, मानसिक स्वास्थ्य व मनोसामाजिक परामर्श।  कन्या भ्रूण हत्या पर रोक लगाना। महिला तथा बच्चों की तस्करी को रोक लगाना। बलपूर्वक भिक्षावृति व बालश्रम पर अंकुश लगाना।  घरेलू हिंसा और बाल विवाह रोक लगाना। 

error: Content is protected !!