भाजपा किसान मोर्चा के प्रशिक्षण शिविर में प्राकृतिक खेती पर जोर

मेरठ (हि.स.)। भाजपा किसान मोर्चा का मेरठ के हस्तिनापुर में तीन दिवसीय प्रादेशिक प्रशिक्षण वर्ग शुक्रवार से शुरू हो गया। प्रशिक्षण वर्ग में प्रदेश प्रभारी राधामोहन सिंह ने प्राकृतिक खेती करने पर जोर देते हुए कहा कि जीरो बजट खेती से किसानों की आय दोगुनी होगी। इस मुहिम में भाजपा किसान मोर्चा महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

हस्तिनापुर के जंबूद्वीप सभागार में शुक्रवार से भाजपा किसान मोर्चा का तीन दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग शुरू हुआ। किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और सांसद राजकुमार चाहर ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि किसानों की समस्याओं को उठाने और उन्हें हल कराने में किसान मोर्चा सबसे आगे हैं। पूरे देश में किसान मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने किसानों की समस्याओं को उठाया है। भाजपा संगठन बहुत मजबूत है और किसानों के हित में कार्य कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जीरो बजट खेती पर जोर दे रहे हैं। प्रधानमंत्री की बात को किसानों तक पहुंचाने के लिए पूरे देश में किसान मोर्चा के कार्यकर्ता कार्य कर रहे हैं। केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं की जानकारी किसानों तक पहुंचाई जा रही है। इसका लाभ भी किसानों को मिल रहा है। भाजपा के प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल ने कहा कि किसान मोर्चा के कार्यकर्ता किसानों के बीच जाकर कार्य करें। किसानों का भला करने से ही देश का भला होगा। इसके लिए योजना बनाकर कार्य करना होगा।

मुख्य वक्ता भाजपा के प्रदेश प्रभारी राधा मोहन सिंह ने कहा कि कार्यकर्ताओं को संगठन की मजबूती के लिए कार्य करना होगा। किसानों को प्राकृतिक खेती करने के लिए प्रेरित किया जाए। प्राकृतिक खेती करने से किसानों की आय दोगुनी होगी और धरती की उर्वरक क्षमता भी बढ़ेगी। आज रसायनिक खादों के प्रयोग से धरती बंजर होती जा रही है। इससे खेती की लागत भी बढ़ रही है। जीरो बजट खेती को बढ़ावा देने से खेती-किसानी की लागत कम होगी और किसानों का लाभ बढ़ेगा। केंद्र सरकार की योजनाओं को किसानों तक पहुंचा कर उन्हें प्राकृतिक खेती के लिए तैयारी किया जा सकता है। किसानों तक योजनाओं को पहुंचाने के लिए किसान मोर्चा के किसानों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

इस अवसर पर किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष कामेश्वर सिंह, संजय त्यागी, कार्यक्रम संयोजक गौरव वर्मा, मेरठ जिलाध्यक्ष अजय त्यागी आदि उपस्थित रहे। प्रशिक्षण शिविर में जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, पद्मश्री जैविक खेती विशेषज्ञ भारत भूषण त्यागी, राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रेम शुक्ल, सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर आदि भाग लेंगे।

कुलदीप

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!