बैंकर्स लम्बित आवेदनों को बिना किसी देरी के करें निस्तारित : मण्डलायुक्त

प्रयागराज (हि.स.)। मण्डलायुक्त आर. रमेश कुमार ने शनिवार को गांधी सभागार में मण्डलीय उद्योग बन्धु की बैठक में सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को उद्यमियों की समस्याओं को शीर्ष प्राथमिकता पर निस्तारित करने का निर्देश दिया। साथ ही सभी बैंकर्स को उद्यमियों के बैंकों में लम्बित आवेदन पत्रों को समय से एवं गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारित करने का निर्देश दिया।
 मण्डलायुक्त ने कहा कि उद्योग धंधों को बढ़ावा देना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले बिंदुओं में से एक है। उद्यमियों की समस्याओं के निस्तारण में किसी भी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता स्वीकार्य नहीं है। कहा कि उद्योग धंधों के बढ़ने से लोगों को रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे। उन्होंने निवेश मित्र पोर्टल पर उद्यमियों की शिकायतों को शीर्ष प्राथमिकता पर निस्तारित करने का निर्देश सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को दिया। कहा कि बैंको में बिना किसी कारण के उद्यमियों के आवेदन पत्रों के लम्बित पाये जाने पर सम्बंधित के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी। 

उन्होंने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार, एक जनपद एक उत्पाद योजना के अन्तर्गत लम्बित आवेदन पत्रों को तत्काल निस्तारित किये जाने का निर्देश दिया है। जिससे लोगां का ऋण उपलब्ध हो सके और वे अपना स्वरोजगार स्थापित कर सके। मण्डलायुक्त ने प्रवासी श्रमिकों एवं कामगारों को विभागीय योजनाओं में समायोजित करते हुए उनको रोजगार उपलब्ध कराये जाने का निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिया। संयुक्त आयुक्त उद्योग तथा सचिव मण्डलीय उद्योग बंधु समिति सुधांशु तिवारी ने बताया कि उद्यमियों की सुविधा के लिए अब एम.एस.एम.ई एक्ट के अन्तर्गत 72 घण्टे में उद्यमियों को अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त हो जायेंगे। बताया है कि सभी सम्बंधित विभागों को इसके अन्तर्गत तत्काल कार्रवाई करते हुए अनापत्ति प्रमाण पत्र देना अनिवार्य होगा। 
बैठक में पुलिस महानिरीक्षक केपी सिंह ने भी उद्यमियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि उद्यमियों की जो भी समस्यायें पुलिस विभाग से सम्बंधित होगी उनको शीर्ष प्राथमिकता पर निस्तारित किया जायेगा। इस अवसर पर सचिव मण्डलीय उद्योग बंधु सुधांशु तिवारी द्वारा उद्यमियों से सम्बंधित प्रकरणों को विस्तार से समिति के समक्ष रखा गया। बैठक में सदस्य व्यापार कल्याण बोर्ड से मुरारी लाल अग्रवाल, उपायुक्त उद्योग अजय चौरसिया तथा मण्डल के सभी जनपदों के उपायुक्त उद्योगगण एवं उद्यमी जीएस दरबारी, विनय टण्डन, राजीव नैयर सहित अन्य उद्यमी एवं सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। 

error: Content is protected !!