बारिश कम होने से किसान परेशान, टमाटर और गाजर की खेती करने की सलाह

लखनऊ (हि.स.)। पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में कम बारिश के कारण किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। स्थिति यह है कि गाजीपुर में अब तक 40 प्रतिशत तो मऊ में 60 प्रतिशत तक कम बारिश हुई है। ऐसी स्थिति में किसानों को टमाटर और गाजर की खेती पर विशेष ध्यान देना चाहिए। टमाटर की खेती के लिए मौसम उपयुक्त है।

उद्यान विभाग के उप निदेशक अनीस श्रीवास्तव का कहना है कि टमाटर की रोपाई के लिए उपयुक्त समय है। किसानों को अधिक आमदनी के लिए भी उपयुक्त है। किसानों को मेढ़बंदी कर उस पर जल्द रोपाई कर देना चाहिए। टमाटर की खेती लिए मिट्टी से खरपतवार हटाने पर ध्यान देना चाहिए। गाजर की खेती भी ठीक है। गाजर की खेती से भी कम समय में ज्यादा कमाई की जा सकती है।

कृषि वैज्ञानिक डा. एन. के. सिंह ने बताया कि गाजर के लिए सूखी मिट्टी के साथ पर्याप्त धूप वाली जगह का आवश्यकता होती है, जो कार्बनिक पदार्थों से भरपूर होती है। इसलिए अपने बगीचे में ऐसी जगह का चयन करें, जहां 6 घंटे से ज्यादा धूप आती है। वहां गाजर उगा के आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। मूली भी इस महीने में लगाया जा सकता है।

उद्यान अधिकारी डा. शैलेन्द्र दुबे ने बताया कि टमाटर के लिए हर जगह बाजार भी उपलब्ध है। गाजर, मूली और टमाटर पर किसानों को विशेष ध्यान देना चाहिए। ऐसे मौसम में गेहूं, दलहन की अपेक्षा मूली, टमाटर ज्यादा उपयुक्त रहेगा।

उपेन्द्र/बृजनंदन

error: Content is protected !!