बाबा विश्वनाथ के दरबार में भक्तों का रेला, पंच बदन रजत प्रतिमा की भव्य झांकी देख भक्त निहाल

वाराणसी (हि.स.)। ज्योति पर्व दीपावली के दूसरे दिन अन्नकूट पर्व पर रविवार को श्री काशी विश्वनाथ दरबार में बाबा के पंच बदन रजत प्रतिमा की भव्य श्रृंगार रचा मनोहारी झांकी सजाई गई। 

 इस दौरान बाबा दरबार को 500 किलो लड्डुओं से सजाया गया। कुल 6 क्विंटल 51 किलो मिठाइयों सहित कुल 56 प्रकार के व्यंजनों से भोग लगाया गया। काशी पुराधिपति के अन्नकूट महोत्सव के नयनाभिराम झांकी का दर्शन पाने के लिए दोपहर से ही श्रद्धालु उमड़ने लगे। महोत्सव में शामिल होने के लिए वाराणसी परिक्षेत्र के मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा और अन्य अधिकारी विशिष्ट जन भी पहुंचे। दर्शन पूजन के बाद छप्पन भोग का प्रसाद पाने के लिए श्रद्धालुओं में होड़ मची रही। 
  इस दौरान पूरा मंदिर परिक्षेत्र हर-हर महादेव के गगनभेदी उद्घोष से गुंजायमान रहा। इसके पहले मंदिर के पूर्व मंहत डा.कुलपति तिवारी के टेढ़ीनीम स्थित आवास से परिवार के सदस्यों ने पंच बदन रजत प्रतिमा मंदिर परिसर में पहुंचाया। जहां प्रतिमा की वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूजा अर्चना की गई। महंत परिवार के आवास से बाबा विश्वनाथ, माता पार्वती, भगवान गणेश सहित की पंच बदन चल रजत प्रतिमा खास अवसरों पर ही निकलती है।

error: Content is protected !!