बर्थडे स्पेशल जून :इंजिनयरिंग की नौकरी छोड़ निर्माता-निर्देशक बने आनंद एल रॉय

हिंदी फिल्मों के मशहूर निर्माता-निर्देशक आनंद एल रॉय आज हिंदी सिनेमा का एक जाना माना नाम बन चुके हैं। 28 जून,1971 को जन्में आनंद एल रॉय ने महाराष्ट्र के औरंगाबाद से कम्प्यूटर इंजिनयरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद बतौर इंजीनियर अपने करियर की शुरुआत की लेकिन जॉब में उनका मन नहीं लगा। इसके बाद वह मुंबई में अपने भाई रवि रॉय के साथ आकर रहने लगे।

रवि रॉय एक टीवी निर्देशक थे। भाई के साथ रहते- रहते आनंद उन्हें टीवी शोज में असिस्ट करने लगे। बाद में आनंद खुद के शोज निर्देशित करने लगे। इसके बाद साल 2007 में आनंद ने फिल्म ‘स्ट्रेंजर ऑन अ ट्रैन’ से बतौर निर्देशक बॉलीवुड में कदम रखा। इस फिल्म में जिमि शेरगिल, के के मेनन, नंदना सेन और सोनाली कुलकर्णी मुख्य भूमिका थे।

हालांकि बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म कोई खास कमाल नहीं दिखा पाई। इसके बाद आनंद ने साल 2011 में रिलीज हुई फिल्म ‘तनु वेड्स मनु’ का निर्देशन किया। आर माधवन और कंगना रनौत अभिनीत इस फिल्म को दर्शकों ने काफी पसंद किया और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही। यह फिल्म आनंद की पहली सफल फिल्म रही। इसके ठीक दो साल बाद यानी साल 2013 में आनंद एल रॉय के निर्देशन में बनी एक और फिल्म आई ,जिसका नाम था’ रांझणा’।

साउथ सुपरस्टार धनुष और बॉलीवुड की फैशन क्वीन सोनम कपूर इस फिल्म में लीड रोल में थे। फिल्म में इन दोनों की कमेस्ट्री दर्शकों को काफी पसंद आई। इस फिल्म में अभय देओल और स्वरा भास्कर भी अहम भूमिका में थे। आनंद के निर्देशन में बनी यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर सफल रही।

इसी के साथ आनंद बॉलीवुड के जाने माने निर्देशक के रूप में फिल्म जगत में स्थापित हो गए।आनंद ने इसके बाद कई फिल्मों का सफल निर्देशन किया। इसके साथ ही वह एक सफल फिल्म निर्माता भी रहे हैं।उन्होंने बॉलीवुड की कई हिट फिल्मों को बनाने में अपना योगदान दिया है। आनंद द्वारा निर्मित फिल्मों में हैप्पी भाग जायेगी, शुभ मंगल सावधान, हैप्पी फिर भाग जायेगी, मनमर्जियां, लाल कप्तान, हसीन दिलरुबा आदि शामिल हैं।

आनंद फिल्मों के अलावा सोशल मीडिया पर भी सक्रिय रहते हैं । उनके फैन फॉलोइंग लाखों में है।आनंद ने बहुत कम समय में बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बनाई है। आनंद एल रॉय निर्मित फिल्म ‘गुड लक जैरी ‘ जल्द ही दर्शकों के सामने होगी। इसके अलावा आनंद अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म ‘रक्षाबंधन’ के भी निर्देशक व निर्माता है। आनंद एल रॉय की ये फिल्में जल्द ही सिनेमाघरों में प्रदर्शित होगीं।

सुरभि सिन्हा/कुसुम

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!