प्राथमिक विद्यालय फुलवरिया में स्कूल स्वच्छता की गूंज

संवाददाता
बहराइच। आगा खान फाउंडेशन द्वारा ग्राम पंचायत टेपरहा अन्तर्गत प्राथमिक विद्यालय फुलवरिया में आयोजित ‘डेटोल बनेगा स्वच्छ इंडिया कार्यक्रम’ बतौर मुख्य अतिथि सांसद बहराइच अक्षयवर लाल गोंड ने शिरकत की। इस अवसर पर स्कूल की छात्राओं ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। जबकि सांसद सहित अन्य अतिथि को पुष्प् गुच्छ व स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया गया। इसके पश्चात सांसद ने स्कूल स्वछता शिक्षा कार्यक्रम के तहत बने नवीन स्वच्छता कोना (हाइजीन कार्नर) का उद्घाटन करते हुए ऐसे प्रयासों को सभी स्कूलों में लागू किये जाने का सुझाव दिया।
मुख्य अतिथि ने स्कूल के बाल संसद सदस्यों से चर्चा करते हुए खाद्य एवं स्वास्थ्य मंत्री से मिड-डे-मील व स्वास्थ्य योजनाओं के साथ-साथ स्वच्छता व साफ-सफाई के बारे में जानकारी प्राप्त की। बाल संसद के बच्चो ने अभिनव प्रयास के तहत स्थापित किये गये साबुन बैंक को प्रदर्शित कर उसके बेहतर प्रयोग एवं हाथ धुलाई के महत्व को समझाया तथा संस्था द्वारा बनाये गए हैण्डवाश स्टेशन पर ले जाकर मुख्य अतिथि को हाथ धुलाई के प्रमुख चरणों के बारे में भी जानकारी प्रदान की। श्री गोंड ने हाइजीन पाठ्यक्रम की सराहना करते हुए विद्यालय के वातावरण, साफ-सफाई एवं बच्चों के आत्मविश्वास की मुक्तकंठ से प्रशंसा करते हुए कहाकि ऐसे अभिनव प्रयासों को और गति मिलनी चाहिए।
गोंड ने विद्यालय में कायाकल्प अन्तर्गत कराये गये कार्यों के साथ-साथ आगा खान फाउंडेशन द्वारा बालक व बालिकाओं के लिए अलग-अलग निर्मित कराय गये शौचालयों, हैण्डवाश स्टेशन, आकर्षक ट्री गार्ड, एमडीएम हेतु विकसित किये गये पाथ-वे आदि का अवलोकन करते हुए उसके बेहतर रख-रखाव के लिए फाउण्डेशन के प्रयासों को सराहा साथ ही शिक्षा के विकास के लिए विद्यालय प्रबन्ध समिति एवं शिक्षकों को हर संभव सहयोग का भरोसा दिलाया। सांसद ने कहा कि कायाकल्प जैसी योजनाओं से विद्यालय की दिशा व दशा में गुणात्मक सुधार आया है तथा बच्चों को अच्छा वातावरण मिलने से शिक्षा की गुणवत्ता भी बेहतर हुई है। मुख्य अतिथि ने बाल संसद के सदस्यों को प्रोत्साहित करते हुए उनको अपने-अपने पद के अनुसार बेहतर कार्य करने के लिए गुर भी बताये और ये भी कहा की सभी छात्र अपने घरो में स्वछता को सुनिश्चित कराएंगे, जिससे सभी का स्वास्थ्य बेहतर रहे और पढ़ लिखकर आगे बढे। सांसद श्री गोंड ने छात्रों के पोषण और समग्र विकास के लिए विद्यालय में स्थापित पोषण वाटिका का भी अवलोकन किया और वाटिका में सहजन का पौध भी रोपित किया। इस अवसर पर खण्ड शिक्षा अधिकारी बृज लाल, आगा खान फाउंडेशन के सुधीर, जयराम पाठक, अश्वनी चैरसिया, फसीह अहमद, विवेक अवस्थी, अवनीश मिश्रा, स्कूल स्वच्छ्ता शिक्षा कार्यक्रम के समस्त क्लस्टर फैसिलिटेटर, शिक्षक, प्रबन्ध समित्ति के सदस्य तथा छात्र-छात्राए मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *