दुकान आवंटन में सहयोग न करने वाले ग्राम प्रधानों को मिलेगी नोटिस

आधार सीडिंग में सहयोग न करनेे वाले कोटेदारों की निरस्त होगीं दुकानें

कल्बे वसी ‘मोहसिन’
गोण्डा। जिलाधिकारी डा. नितिन बंसल ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में पूर्ति विभाग की समीक्षा में जनपद में रिक्त/सम्बद्ध तथा निलम्बित कोटे की दुकानों, कार्डधारकों के आधार कार्ड की सीडिंग तथा ई-पांश मशीनों के माध्यम से वितरण व केरोसिन तेल के वितरण की तहसीलवार समीक्षा की।
समीक्षा में जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम व पूर्ति निरीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि जनपद में दुकानों केे आवंटन हेतु होने वाली ग्राम सभा बैठकों में सहयोग न करने वाले ग्राम प्रधानों को 95ए की नोटिस दी जाय तथा ऐसी ग्राम पंचायतें जहां पर तीन बार बैठकों का प्रस्ताव हुआ, परन्तु ग्राम प्रधान के सहयोग से बैठक नहीं हो सकी। उन ग्राम पंचायतों में आवेदन लेकर लाटरी के माध्यम से कोटे की दुकानों का आवंटन बिना किसी देरी के कर दिया जाय। बैठक में जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा बताया गया कि वर्तमान में जनपद में कुल 10 कोटे की दुकानें निलम्बित हैं तथा 10 दुकानें सम्बद्ध हैं। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि आवंटन में सहयोग न करने वाले ग्राम प्रधानों की रिपोर्ट खण्ड विकास अधिकारियों के माध्यम से आगामी सोमवार शाम तक हर हाल में उपलब्ध कराई जाय, ताकि ऐसे ग्राम प्रधानों को दण्डित किया जा सके। जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम व पूर्ति निरीक्षकों को निर्देश दिए दुकानों का निलम्बन बिना पर्याप्त आधार के कतई नहीं किया जाएगा।
बैठक में आधार सीडिंग की समीक्षा के दौरान ज्ञात हुआ कि जनपद में 7703 पात्र गृहस्थी के कार्ड धारकों की आधार सीडिंग नहीं हुई है। इस पर जिलाधिकारी ने चेतावनी दी है कि ऐसे पात्र गृहस्थी कार्ड धारक जिनकी आधार सीडिंग किन्हीं कारणों से नहीं हो सकी है, वे एक सप्ताह के अन्दर अपना आधार सीडिंग करा लें अन्यथा उनका कार्ड निरस्त कर दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त 7797 अन्त्योदय कार्ड धारक हैं, जिनकी आधार सीडिंग नहीं हुई है। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम व पूर्ति निरीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि वे ऐसे कार्ड धारकों की जांच कर लें, यदि कार्ड धारक अथवा उसके परिवार के किसी भी सदस्य की कोई सूचना या आधार कार्ड न उपलब्ध हो सके, उन कार्डों को डिलीट करके छूटे हुए पात्र विधवा, दिव्यांग तथा बेघर लोगों को प्राथमिकता दी जाय। इसके अलावा आधार सीडिंग में सहयोग न करने वाले कोटेदारों की जिम्मेदारी तय करते हुए उन्हें आधार सीडिंग कराने सम्बन्धी नोटिस दी जाय।
डीएसओ वीके महान ने बताया कि अब तक जिले में कुल 76392 कार्डो की आधार सीडिंग होनी शेष है। जिलाधिकारी ने इस सम्बन्ध में निर्देश दिए कि कोटेदारवाइज बकाया आधार कार्ड सीडिंग की सूची बनाकर उनकी जिम्मेदारी तय की जाय तथा सहयोग न करने वाले कोटेदारों की दुकानें निरस्त करने की कार्यवाही की जाय। बैठक में अपर जिलाधिकारी राकेश सिंह, एसडीएम सदर वीर बहादुर यादव, कर्नलगंज ज्ञानचन्द्र गुप्ता, मनकापुर आरके वर्मा, तरबगंज राजेश कुमार, डीएसओ वीके महान तथा सभी पूर्ति निरीक्षकगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *