तमिलनाडु से आये आध्यात्मिक दल ने बाबा विश्वनाथ के दरबार में लगाई हाजिरी

बाबा का भव्य दरबार देख शंख बजा दिखे बम बम

वाराणसी (हि.स.)। काशी-तमिल संगमम में भाग लेने आये चौथे दल ने शनिवार अपरान्ह में काशीपुराधिपति के दरबार में हाजिरी लगाई। दरबार में विधिवत दर्शन पूजन के बाद आध्यात्मिक दल ने काशी के भव्य विस्तारित नव्य स्वरूप को देख शंख बजा खुशी जताईं । दरबार के भव्य स्वरूप से बम—बम दल में तमिलनाडु के अलावा पुद्दुचेरी और दूसरे जगह के भी तमिल श्रद्धालु शामिल है। सभी मेहमानों का स्वागत मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा की अगुवाई में किया गया। डमरु की ध्वनि और पुष्प की वर्षा के साथ भव्य स्वागत से श्रद्धालु आहलादित दिखे।

दर्शन पूजन के बाद उन्हें मंदिर परिसर का भ्रमण कराया गया और मां अन्नपूर्णा रसोई में भोजन कराया गया। उसके उपरांत आसपास के मार्केट में भ्रमण करते हुए सभी को बनारस के प्रमुख मंदिरों और धरोहरों को दिखाया गया। शाम को संत रविदास घाट से क्रूज से सभी मेहमानों को बनारस के घाटों का दर्शन कराते हुए मां गंगा के भव्य आरती का दर्शन कराया जायेगा।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में आज

पूथिया उद्यम द्वारा तमिल के आध्यात्मिक और इतिहास आधारित ड्रामा, मनुस्वामी का पेरियामेलम नृत्य, शक्ति कन्नन द्वारा कन्या कोटू डांस प्रस्तुत किया जाएगा। वहीं, मदुरई के कलाकारों द्वारा सुप्रसिद्ध लोक नृत्य कलियट्टम और कुमियट्टम पर तमिलनाडु की समृद्धशाली संस्कृति का परिचय कराया जाएगा। वहीं, थंजावुर के कलाकार थापट्टम नृत्य प्रस्तुत करेंगे।

श्रीधर

error: Content is protected !!