जीएसटी परिषद की बैठक के फैसलों की जानकारी शाम को देंगी वित्त मंत्री

नई दिल्ली (हि.स.)। महंगाई की चौतरफा मार झेल रहे लोगों पर और बोझ बढ़ने वाला है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की 47वीं बैठक दूसरे दिन भी जारी है। सीतारमण परिषद की दो दिवसीय बैठक में लिये गए निर्णयों की जानकारी मीडिया को शाम 4 बजे चंडीगढ़ में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में देंगी। वित्त मंत्री कार्यालय ने बुधवार को यह जानकारी दी।

जीएसटी परिषद की 47वीं बैठक के पहले दिन ही कई महत्वपूर्ण फैसलों पर मुहर लग चुकी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चंडीगढ़ में आयोजित इस बैठक में कई अहम फैसले लिये गए हैं। वहीं, कई वस्तुओं पर जीएसटी दरों में बदलाव पर चर्चा जारी है। जीएसटी काउंसिल की बैठक के पहले दिन दही, पनीर, शहद, मांस और मछली जैसे डिब्बा बंद और लेबल-युक्त या ब्रांडेड चीजों पर जीएसटी लगाने पर सहमति बन चुकी है।

इसके अलावा अब होटल में रुकना, बैकिंग और शिक्षा के क्षेत्र में भी जीएसटी की महंगाई देखने को मिलने वाली है। जीएसटी की बैठक में राज्यों के मंत्रियों के (समूह) की अधिकांश सिफारिशों को स्वीकार कर लिया गया है। फिलहाल जीएसटी काउंसिल की बैठक में राज्यों को राजस्व नुकसान की भरपाई के लिए क्षतिपूर्ति व्यवस्था जून, 2022 के बाद भी जारी रखने की मांग पर विचार होने की उम्मीद विपक्षी राज्य कर रहे हैं।

जीएसटी परिषद की 47वीं बैठक चंडीगढ़ में चल रही है। वित्त मंत्री सीतारमण की अध्यक्षता में हो रही इस बैठक में वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के वित्त मंत्री तथा केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों में राजस्व सचिव तरुण बजाज, सीबीआईसी अध्यक्ष विवेक जौहरी, सीबीआईसी सदस्य डी पी नागेंद्र कुमार, संदीप कुमार और संजय अग्रवाल मौजूद हैं। इसके अलावा राज्य सरकारों के भी वरिष्ठ अधिकारी बैठक में भाग ले रहे हैं। जीएसटी परिषद की यह बैठक छह महीने बाद हो रही है।

प्रजेश शंकर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!