जीएटीई और जेएएम 2024 प्रवेश परीक्षा में पंजीकरण कराने की अन्तिम तिथि 13 अक्टूबर

कानपुर(हि.स.)। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर जीएटीई (ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग) और जेएएम (ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट) 2024 की आयोजित होने वाले प्रवेश परीक्षा के लिए अब पंजीकरण की सीमा को आगे करते हुए 13 अक्टूबर कर दी गई। हालांकि पंजीकरण के लिए विलंब शुल्क देना होगा। यह जानकारी गुरूवार को आईआईटी कानपुर के निदेशक अभय करींदकर ने दी।

निदेशक ने बताया कि आईआईटी, एनआईटी और आईआईएससी में प्रवेश पाने के लिए पोस्ट-ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है। आईआईटी कानपुर शिक्षा मंत्रालय (एमओई) भारत सरकार की ओर से परीक्षा आयोजित करने वाले आठ शैक्षणिक संस्थानों में से एक है। पंजीकरण की समय सीमा 29 सितंबर से बढ़ाकर 13 अक्टूबर 2023 कर दी गई है; हालाँकि, इसके अभ्यर्थियों को विलंब शुल्क देना होगा।

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (जीएटीई), प्रौद्योगिकी, विज्ञान, वास्तुकला और मानविकी में विभिन्न स्नातक स्तर के विषयों में व्यापक समझ के लिए उम्मीदवारों का मूल्यांकन करता है। जीएटीई अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवार शिक्षा मंत्रालय (एमओई) और अन्य सरकारी एजेंसियों द्वारा समर्थित संस्थानों में इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, वास्तुकला, विज्ञान और मानविकी में परास्नातक कार्यक्रमों और प्रत्यक्ष डॉक्टरेट कार्यक्रमों में संभावित वित्तीय सहायता के साथ प्रवेश पा सकते हैं। गेट स्कोर का उपयोग कुछ कॉलेजों और संस्थानों द्वारा एमओई छात्रवृत्ति के बिना स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए भी किया जाता है। नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (एनटीयू), नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर (एनयूएस) और टेक्निकल यूनिवर्सिटी ऑफ म्यूनिख (टीयूएम) जैसे कुछ प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए गेट स्कोर स्वीकार किए जाते हैं। कई सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पीएसयू) भी भर्ती के लिए जीएटीई स्कोर का उपयोग कर रहे हैं। पीएसयू द्वारा भर्ती के लिए आदर्श जीएटीई स्कोर कंपनी-दर-कंपनी भिन्न होता है और शैक्षणिक क्षेत्र पर भी निर्भर करता है। हालाँकि, शीर्ष 10 प्रतिशत में जीएटीई स्कोर वाले उम्मीदवारों के पास पीएसयू नौकरियों के लिए चयनित होने का अच्छा मौका है।

मास्टर्स के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेएएम) एक अखिल भारतीय कंप्यूटर-आधारित प्रवेश परीक्षा है जो शिक्षा मंत्रालय (एमओई) भारत सरकार की ओर से भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी), बैंगलोर और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) द्वारा संयुक्त रूप से देश भर में प्रशासित और आयोजित की जाती है। जेएएम का मुख्य उद्देश्य एमएससी (दो-वर्षीय), संयुक्त एमएससी-पीएचडी, दोहरी डिग्री, एकीकृत पीएचडी और अन्य पोस्ट-बैचलर डिग्री कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए देश भर के प्रतिभाशाली छात्रों के लिए विज्ञान को एक कैरियर विकल्प के रूप में समेकित करना है।

शेड्यूल के अनुसार, गेट 2024 और जेएएम 2024 की प्रवेश परीक्षा क्रमशः 3-4 फरवरी 2024 और 10-11 फरवरी 2024 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा के नतीजे 16 मार्च 2024 को घोषित किए जाएंगे। अधिक जानकारी https://gate2024.iisc.ac.in/ पर प्राप्त की जा सकती है।

राम बहादुर/पदुम नारायण

error: Content is protected !!