चीनी ऐप लिंक वाली 12 फर्मों पर ईडी का छापा, 5.85 करोड़ रुपये जब्त

नई दिल्ली/ बेंगलुरू(हि.स)। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अंशकालिक नौकरी का झांसा देकर लोगों को ठगने वाली चीनी लिंक वाली कंपनियों पर बड़ी कार्रवाई की है। जांच एजेंसी ने इस मामले में शामिल बेंगलुरू स्थित 12 संस्थाओं पर छापेमारी कर 5.85 करोड़ रुपये जब्त किए हैं।

केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने सोमवार को जारी बयान में यह जानकारी दी है। एजेंसी के मुताबिक बेंगलुरू स्थित 12 संस्थाओं पर अंशकालिक नौकरी धोखाधड़ी मामले में छापेमारी की गई। ईडी ने छापेमारी में धन-शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए)-2002 की धारा 17 के तहत 5.85 करोड़ रुपये जब्त किए हैं। दरअसल चीन के लोगों द्वारा चलाई जा रही ये फर्जी कंपनियां भारत में लोगों के साथ धोखाधड़ी कर रहे थे।

जांच एजेंसी के मुताबिक ये संस्थान कीपशेयर (KeepShare) नाम से एक मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए व्हाट्सएप और टेलीग्राम पर लोगों को मैसेज भेजकर ठगी कर रहे थे। ईडी के मुताबिक पहले कीपशेयर एप्लिकेशन डाउनलोड कर घर बैठे अंशकालिक नौकरी (पार्ट टाईम जॉब) के जरिए हजारों-लाखों कमाने का झांसा लोगों को दिया जा रहा था, लेकिन इन कंपनियों का ये ठगी का जरिया थी, जिसे लोगों को करोड़ों का चूना लगाने के बाद ऐप स्टोर से हटा लिया गया। ये चाइनीज कंपनी इस ऐप के जरिए लोगों से धोखाधड़ी कर रही थी।

प्रजेश शंकर

error: Content is protected !!