चार्ज लेते ही तेवर में दिखे आयुक्त, अधिकारियों को लगी फटकार

नगर पालिका से काफी असंतुष्ट रहे आयुक्त, 24 घंटे की मिली मोहलत

अब रोजाना सुबह सात बजे सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करेंगी नगर मजिस्ट्रेट

आयुक्त की अपील : संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आने वाले खुद आगे आकर कराएं अपनी जांच

जानकी शरण द्विवेदी

गोण्डा। कार्यभार ग्रहण करते ही नवागत मण्डलायुक्त एसवीएस रंगाराव तेवर में आ गए हैं। पहले दिन ही उन्होंने मण्डल के जिलाधिकारियों के साथ बैठक करके कोरोना संकट के बारे में प्रशासन द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली तथा प्रमुख विकास योजनाओं की जानकारी ली। इसके बाद गुरुवार को वह गोण्डा नगर की व्यवस्था देखने के लिए निकल गए। शहर का भ्रमण किया। नियंत्रण कक्ष देखा। संतुष्ट नहीं दिखे। अधिकारियों को फटकार लगाई। सुधार की नसीहत दी। सुधार न होने की दशा में सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी। खास बात यह है कि आयुक्त का करीब एक साल का कार्यकाल यहां के लोग देख चुके हैं। उनकी कार्यशैली अलग है। वे सख्त प्रशासक के रूप में जाने जाते हैं।
गुरुवार को आयुक्त ने कोविड-19 को लेकर जिला प्रशासन द्वारा किए गए प्रबन्धों को देखने के लिए नगर क्षेत्र में कोरोना मरीज मिलने के उपरान्त बनाए गए कंटेनमेन्ट जोन एरिया महारानीगंज, दयानन्द नगर चौराहा, चौक क्षेत्र समेत कलेक्ट्रेट में संचालित एकीकृत कमान्ड कोविड कन्ट्रोल रूम का निरीक्षण किया। वह क्षेत्र की साफ-सफाई की व्यवस्था से असंतुष्ट दिखे। नगर पालिका के अधिकारियों को चौबीस घंटे की मोहलत देते हुए चेतावनी दी कि सभी कंटेनमेन्ट जोन में समुचित सफाई के साथ ही ब्लीचिंग व चूने का छिड़काव कराने के साथ ही सैनिटाइजेशन कराया जाय। इसके अलावा पूरे नगर क्षेत्र में साफ-सफाई सुनिश्चित कराई जाय अन्यथा जिम्मेदार अधिकारी को निश्चित ही दण्ड मिलेगा। आयुक्त के तेवर देख अधिकारी सहम गए। निरीक्षण के क्रम में आयुक्त सबसे पहले मोहल्ला महारानीगंज बड़गांव हॉट स्पॉट पहुंचे। वहां पर गन्दगी देखकर आयुक्त ने नगर पालिका के अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई। इसके बाद दयानन्द नगर तथा चौक बाजार में बनाए गए कंटेनमेन्ट एरिया का निरीक्षण करने पहुंचे। वहां भी चूना आदि का छिड़काव न मिलने पर आयुक्त ने नाराजगी व्यक्त की तथा सिटी मजिस्ट्रेट को निर्देश दिया कि वे रोजाना सुबह सात बजे तक सभी कंटेनमेन्ट एरिया का निरीक्षण कर साफ-सफाई देख लिया करें।
हॉट स्पॉट क्षेत्रों का निरीक्षण करने के उपरान्त आयुक्त कलेक्ट्रेट में संचालित एकीकृत कोविड-19 कमान्ड कन्ट्रोल रूम पहुंच गए। वहां पर उन्होंने कन्ट्रोल रूम के प्रभारी सीआरओ आरआर प्रजापति से कांटैक्ट ट्रैसिंग, सर्विलान्स, शिकायत रजिस्टर तथा शिकायत निस्तारण की स्थिति, फीडबैक रजिस्टर आदि का अवलोकन करते हुए विधिवत पूछताछ की। उन्होंने निर्देश दिए कि कांटैक्ट ट्रैसिंग के कार्य में और तेजी लाई जाय। सर्विलांस का कार्य शासन के निर्देशानुसार कराया जाय। उन्होंने सर्विलांस टीम प्रभारी एसीएमओ डा. देवराज को निर्देश दिए कि कोरोना मरीज मिलने के बाद तत्काल उसकी कांटैक्ट ट्रैसिंग शुरू की जाय तथा घर-घर जाकर सैम्पलिंग करने वाली सर्विलांस टीम निर्धारित कार्ययोजना के अनुरूप उसका क्रियान्वयन सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि कोविड कमांड कन्ट्रोल रूम, एम्बुलेन्स, पूल व्यवस्था, सफाईकर्मियों द्वारा की गई सफाई की क्रास चेकिंग की निगरानी के साथ ही साथ पूरी टीम भावना के साथ अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करें जिससे शासन के निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित हो सके।
आयुक्त ने जनपद वासियों से अपील किया है कि जिले में कोरोना संक्रमित व्यक्ति मिलने के बाद विगत एक हफ्ते के दरम्यान उससे मिलने वाले लोग स्वयं आगे आकर अपनी कोरोना जांच कराएं, जिससे कोरोना का विस्तार रोकने में मदद मिल सके। उन्होंने कहा कि लोगों को मास्क लगाने के लिए प्रेरित किया जाय तथा मास्क न लगाने वाले तथा इधर-उधर थूकने वाले लोगों पर जुर्माना भी लगाया जाय। इसके लिए उन्होंने व्यापक प्रचार-प्रसार कराने के भी निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान एडीएम राकेश सिंह, सीआरओ आरआर प्रजापति, सिटी मजिस्ट्रेट वंदना त्रिवेदी, एसडीएम कुलदीप सिंह, सर्विलांस टीम प्रभारी डा. देवराज व डा. फर्रूख सगीर, एनएमए विनोद कुमार गुप्ता, ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर अमित गुप्ता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!