गोरखपुर में अक्टूबर से दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें, पांच से सैंतीस रुपया तक होगा किराया

गोरखपुर (हि.स.)। लो फ्लोर की वातानुकूलित बस में यात्रा की सुखद अनुभूति दिलाने को नगर निगम प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं। माना जा रहा है कि लखनऊ में किराया तय होने के बाद गोरखपुर में भी किराया तय की जाएगी। यह किराया लखनऊ से कम हो सकती है।

फिलहाल यह चर्चा शुरू है कि शहर के तीन रूटों पर अगले महीने से चलने वाली इलेक्ट्रिक बसों में सफर करने वालों को पांच से सैंतीस रुपये तक खर्च करना पड़ सकता है। तीन किलोमीटर तक की यात्रा के लिए जहां पांच रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं, वहीं इससे अधिक की यात्रा के लिए 37 रुपये तक किराया वहन करना होगा।

अगले महीने सड़कों पर दौड़ेंगी बसें

बताया जा रहा है कि 26 सितंबर को लखनऊ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके बाद अगले माह से गोरखपुर में चलने वाली इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू होगा।

25 में से 20 बसों के मिलने की है उम्मीद

गोरखपुर के लिए 25 इलेक्ट्रिक बसों की जरूरत है। उम्मीद है कि इनमें से 20 बसें अक्टूबर माह में गोरखपुर आ जाएंगी। इसके बाद गोरखपुर में भी इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू जो जाएगा। हालांकि महेसरा में बस डिपो और चार्जिंग स्टेशन का कार्य अभी पूरा नहीं हुआ है। बावजूद इसके अफसरों को उम्मीद है कि इसी महीने काम पूरा हो जाएगा और अगले महीने से सड़कों पर इलेक्ट्रिक बसें दौड़ने लगेंगी।

रूट नंबर एक

मोहरीपुर से एयरपोर्ट, महेसरा, बरगदवा तिराहा, इंडस्ट्रियल इस्टेट, गोरखनाथ हास्पिटल, गोरखनाथ मंदिर, गोरखनाथ फ्लाइओवर, तरंग क्रासिंग, धर्मशाला बाजार, यातायात तिराहा, रेलवे स्टेशन, रोडवेज बस स्टेशन, यूनिवर्सिटी चौराहा, मोहद्दीपुर चौराहा, कूड़ाघाट, एम्स, नंदानगर से एयरपोर्ट तक।

कुल दूरी – 20 किलोमीटर

कुल समय – 60 मिनट

कुल बसें – सात

कुल स्टापेज – 18

रूट नंबर दो

बाबा राघवदास मेडिकल कालेज से मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, झुंगिया बाजार, झुंगिया गेट, मेडिकल कालेज, मुगलहा, खजांची चौराहा, राप्तीनगर चौराहा, एचएन सिंह चौराहा, असुरन चौराहा, काली मंदिर-कचहरी चौराहा, शास्त्री चौक, कमिश्नर कार्यालय, छात्रसंघ चौराहा, पैडलेगंज, मोहद्दीपुर, कूड़ाघाट, मदन मोहन मालवीय इंजीनियरिंंग कालेज, रानीडीहा तिराहा तक।

कुल दूरी – 21 किलोमीटर

कुल समय – 60 मिनट

कुल बसें – 10

कुल स्टापेज – 19

रूट नंबर तीन

महेसरा से नौसढ़, महेसरा, बरगदवा तिराहा, इंडस्ट्रियल इस्टेट रोड, गोरखनाथ हास्पिटल, गोरखनाथ मंदिर, गोरखनाथ फ्लाईओवर, तरंग क्रासिंग, धर्मशाला बाजार, यातायात तिराहा, रेलवे स्टेशन, रोडवेज बस स्टेशन, यूनिवर्सिटी चौराहा, छात्रसंघ चौराहा, पैडलेगंज, दाउदपुर, रुस्तमपुर, महेवा मंडी, ट्रांसपोर्टनगर, नौसढ़ तक।

कुल दूरी – 16 किलोमीटर

कुल समय – 45 मिनट

बुल बसें – 8

कुल स्टापेज – 19

यह है प्रस्तावित किराए की दर

दूरी (किमी में) दर (रुपये में)

0-03 05

03-06 11

06-11 16

11-15 21

15-20 26

20-25 32

25 से अधिक 37

बोले मेयर

गोरखपुर के मेयर सीताराम जायसवाल का कहना है कि 26 सितम्बर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इलेक्ट्रिक बसों के संचालन को झंडी दिखाएंगे। गोरखपुर में भी तैयारियां पूरी हैं। सबकुछ ठीक रहा तो लक्ष्य के अनुरूप बसों की खेप भी समय से मिल जाएगी।

error: Content is protected !!