गोण्डा में रविवार को मिले 36 मरीज, 22 अकेले रानी बाजार मोहल्ले के

जानकी शरण द्विवेदी

गोण्डा। जिले में रविवार की रात आई जांच रिपोर्ट में 36 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इनमें 22 अकेले जिला मुख्यालय के रानी बाजार मोहल्ले के हैं। यह जानकारी देते हुए आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि इसी प्रकार जिला मुख्यालय पर चौक क्षेत्र के दो, गोलागंज का एक, इंदिरा नगर का एक, पटेल नगर का एक, थाना कोतवाली नगर के पास का एक, नवाबगंज के दो, झंझरी विकास क्षेत्र के बूढ़ा देवर के दो व बेलसर का एक मरीज शामिल है। सभी मरीजों को कोविड-19 लेबल वन अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है। धानेपुर से हमारे संवाददाता के अनुसार, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुजेहना के अंतर्गत रविवार को दो नए कोरोना संक्रमित पाए गए। इसमें एक धानेपुर थाने के उपनिरीक्षक की बेटी व दूसरा ग्राम पंचायत मुजेहना के 42 वर्षीय व्यक्ति शामिल हैं। सीएचसी प्रभारी डा. विवेक मिश्रा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मुजेहना गांव में संक्रमित पाए गए व्यक्ति के घर से 100 मीटर तक बैरिकेडिंग करवाकर सघन जांच-पड़ताल कर लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी।

बालपुर में दो आशाएं मिलीं कोरोना संक्रमित

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हलधरमऊ के अन्तर्गत बालपुर बाजार व रेरुवा की दो आशा बहुएं कोरोना संक्रमित पाई गईं। इससे स्वास्थ्य कर्मियों में हड़कंप मच गया है। ग्रामीणों में दहशत है। हलधरमऊ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के अन्तर्गत बालपुर बाजार तथा ग्राम पंचायत रेरूवा की दो आशा बहुएं रविवार को आई रिपोर्ट में कोरोना संक्रमित पाई गईं। यह दोनों प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बालपुर बाजार के अन्तर्गत कार्यरत रही हैं। तीन दिन पहले गुरुवार को इसी क्षेत्र की ग्राम छिटनापुर की एक एएनएम भी कोरोना संक्रमित पाई जा चुकी है। 23 जुलाई को इन दोनों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। बताया जाता है कि बालपुर बाजार में कोरोना संक्रमित पाई गई आशा का पति हाकर है और अखबार बांटने का काम करता है। उसी दिन जांच के लिए उसका भी नमूना भेजा गया था, किन्तु उसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इससे परिवार वालां ने राहत की सांस ली है। सीएचसी हलधरमऊ के अधीक्षक डाक्टर संत प्रताप वर्मा ने बताया कि बालपुर बाजार व रेरूवा की दो आशा बहुएं कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं। इनके इलाज की व्यवस्था की जा रही है। सीएचसी पर चालीस लोगों ने पहुंचकर अपने-अपने सैंपल जांच के लिए दिए और यह संख्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है।

मण्डल में ठीक हुए 649 मरीज

इस बीच देवीपाटन मण्डल के आयुक्त एसवीएस रंगाराव ने बताया है कि मण्डल में आज तक 649 कोरोना पॉजिटिव मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी से बचाव के दृष्टिगत मण्डल के जनपदों में लक्षणों के आधार पर सैम्पलिंग का कार्य लगातार किया जा रहा है। मण्डल के जनपदों से 26 जुलाई 2020 को प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार कोविड-19 टेस्टिंग के लिए अर्ह कुल 1114 सैंपल पाए गए, जिसमें जनपद गोण्ंडा से 285, जनपद बलरामपुर से 388, बहराइच से 300 तथा श्रावस्ती से 141 सैंपल टेस्टिंग के लिए अर्ह पाए गए हैं। आयुक्त ने बताया कि मण्डल में कुल 1015 कोरोना पॉजिटिव मरीज हुए हैं, जिसमें जनपद गोण्डा में 412, बलरामपुर में 190, बहराइच में 306 तथा श्रावस्ती में 107 कोरोना पॉजिटिव मरीज हुए हैं। मंडल में जनपद गोण्डा के 11, बलरामपुर के 06, श्रावस्ती के 02 तथा बहराइच के 04, कुल 23 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मृत्यु हो चुकी है। शेष 992 कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से 649 मरीजों को ठीक होने के बाद उनके घरों को भेजा जा चुका है। ठीक होने वाले मरीजों में जनपद गोंडा के 247, बलरामपुर के 120, बहराइच के 190 तथा श्रावस्ती के 92 मरीज शामिल हैं। आयुक्त ने बताया कि वर्तमान में देवीपाटन मण्डल में अब 343 मरीज अभी ठीक होने शेष हैं, जिसमें जनपद गोण्डा के 154, बलरामपुर के 64, बहराइच के 112 तथा श्रावस्ती के 13 कोरोना पॉजिटिव मरीज ठीक होने शेष हैं।

error: Content is protected !!