गोंडा में विश्वविद्यालय निर्माण के लिए सरकार गंभीर

एलबीएस कालेज में आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह में उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा

जानकी शरण द्विवेदी

गोंडा। उत्तर प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने कहा है कि 2022 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के संकल्प पत्र में की गई घोषणा के अनुरूप राज्य सरकार देवीपाटन तथा मिर्जापुर मण्डल मुख्यालयों पर भी जल्द ही विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए प्रयासरत है। वह रविवार को स्थानीय श्री लाल बहादुर शास्त्री डिग्री कालेज में प्रतिभा सम्मान समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस सम्बंध में अभी पिछले सप्ताह ही शासन में उच्च स्तरीय बैठक हुई है। हम इस दिशा में गंभीरता से काम कर रहे हैं। उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा, ‘प्रदेश का इससे बड़ा दुर्भाग्य क्या हो सकता है कि कोई राजनीतिक दल छात्र छात्राओं को नकल करने की छूट देने का आश्वासन देकर चुनावों में वोट मांगता था। उस पार्टी के शासनकाल में राज्य की शिक्षा का बंटाधार हो गया। लॉर्ड मैकाले की शिक्षा पद्धति को देश ढ़ो रहा था। किसी के पास इसे बदलने का ब्लू प्रिंट नहीं था। ऐसी दशा में उसे ढ़ोने के अलावा कोई कुछ करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा था। किन्तु प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में 2020 में राष्ट्रीय शिक्षा नीति लाकर युवाओं को संस्कार, रोजगार और तकनीक से जोड़ने का काम किया गया है। उन्होंने कहा कि हमने राजनीति का एक दौर ऐसा देखा है, जब लोग कहते थे कि मेरी गर्दन पर तलवार रख दो, किन्तु भारत माता की जय नहीं बोलूंगा। और एक दौर आज का है, जब हमारा नेता विदेशों में भारत माता की जय बोलवाता है। उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि विदेशी पूंजी निवेश आकर्षित करने के उद्देश्य से उन्होंने पिछले माह कई देशों का दौरान किया। विदेशियों से हमें यह सुनकर बहुत अच्छा लगा, जब उन्होंने कहा, ’वाव, यू आर फ्राम मोदीज कन्ट्री’ अर्थात् (अच्छा, तो आप मोदी के देश से हैं)। मंत्री ने शिक्षकों का आहवान किया कि समाज ने हमें जो जिम्मेदारी दी है, उसका पालन करना ही राष्ट्र भक्ति है।

शिक्षकों को झकझोरते हुए उन्होंने कहा कि हम पर बड़ी जिम्मेदारी है। किन्तु समाज में ऐसे भी शिक्षक हैं, जो दो-ढ़ाई लाख रुपए प्रतिमाह वेतन लेकर भी पढ़ाते नहीं हैं। हमें अपनी जिम्मेदारी को समझना होगा और शिक्षक के रूप में गुरु की भूमिका निभाना होगा। हम राष्ट्र हित में ऐसे काम करें, जिससे आने वाली नस्लें हमें याद करें। स्वामी विवेकानंद को याद करते हुए उन्होंने कहा कि उनका चिर यौवन विचार है। उनका कहना था कि सर्वश्रेष्ठ प्रयास करो। समय बदलेगा। परिवर्तन आएगा। उनकी इस बात को हमें सदा याद रखना चाहिए कि देश के युवाओं को भूल जाना होगा कि उनका कोई इष्टदेव या इष्ट देवी है। हमारा एक ही देव है भारत और देवी भारत माता है। बाद में भारतीय कुश्ती संघ में चल रहे बवण्डर पर पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि किसी पर भी आरोप लगाना आसान है। किन्तु प्रकरण की जांच के लिए समिति का गठन हो गया है। जांच पूरी होकर उसकी रिपोर्ट आने तक इस पर कोई टिप्पणी करना उचित नहीं होगा। उन्होंने कहा कि सरकार पूरी निष्पक्षता के साथ प्रकरण की जांच कराएगी। जो भी रिपोर्ट आएगी, उसके अनुसार अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। कालेज प्रबंध समिति की उपाध्यक्ष सुश्री वर्षा सिंह, सचिव उमेश शाह, मुख्य नियंता प्रो. एसबी सिंह, समारोह अधिकारी प्रो. अतुल सिंह आदि ने मुख्य अतिथि का भव्य स्वागत किया। प्राचार्य प्रो. रवीन्द्र कुमार पाण्डेय ने अपने स्वागत भाषण में विद्यालय की प्रगति एवं क्रियाकलापों के बारे में जानकारी देते हुए महाविद्यालय में छात्र-छात्राओं के व्यक्तित्व निर्माण से संबंधित भविष्य की योजनाओं पर भी प्रकाश डाला। प्रो. रंजन शर्मा ने अतिथियों का परिचय कराया।

इस मौके पर सत्य सरोज फाउंडेशन की ओर से उपाध्यक्ष वर्षा सिंह ने शास्त्री डिग्री कॉलेज के विभिन्न क्षेत्रों में कीर्तिमान स्थापित करने वाले छात्र छात्राओं के लिए ₹100000 भेंट किए जिन्हें शिक्षा, खेलकूद, सांस्कृतिक एवं सामाजिक सेवा में उत्कृष्ट कार्य करने वाले छात्र-छात्राओं में वितरित किया गया। विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता तथा सेमेस्टर परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले अनेक प्रतिभाशाली व मेधावी छात्र छात्राओं को सम्मानित किया गया। साथ ही छात्र कल्याण कोष द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर छात्र छात्राओं को स्वेटर एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को जैकेट भी भेंट किया गया । इस मौके पर प्रबंध समिति के सदस्य गण महेन्द्र सिंह छाबड़ा, रवि चन्द्र त्रिपाठी एडवोकेट, पंकज अग्रवाल एडवोकेट, विजय कृष्ण पाण्डेय, संजीव छाबड़ा, विष्णु मोदी, एमएलके कालेज के पूर्व प्राचार्य डा. ओपी मिश्र, प्रो. वंदना सारस्वत, प्रो. अमन चन्द्रा, प्रो. जितेन्द्र सिंह, प्रो. शैलेन्द्र मिश्र, प्रो. शिव शरण शुक्ल, प्रो. अतुल सिंह, प्रो. शशिबाला, डा. बृजलाल पाल, डा. मनोज मिश्रा, डा. ओम प्रकाश यादव, डा. चमन कौर, डा. रेखा शर्मा, डा. स्मिता सिंह, डा. स्मृति शिशिर, डा. मनीषा पाल, डा. प्रियंका श्रीवास्तव, डा. शैलजा सिंह, डा. ममता शुक्ला, डा. पल्लवी सिंह, डा. ममता शर्मा, डा. रचना श्रीवास्तव, डॉ वंदना भारतीय, पूजा यादव, डॉ नीतू सक्सेना, डॉ दिलीप शुक्ला, डॉ संगीता यादव, प्रतिभा सिंह, साध्वी, अनुपमा, संध्या सिंह, मोइना, डॉ विजय लक्ष्मी, किक्रेटर राशिद हुसैन चांद, छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष उमेश शुक्ला समेत सभी प्राध्यापक, शिक्षणेत्तर कर्मचारी, छात्र छात्राएं आदि मौजूद रहे।

रेडियो अवध पर विज्ञापन के लिए संपर्क करें :

रेडियो अवध के माध्यम से अपने संस्थान व प्रतिष्ठान का प्रचार कराने तथा अपने परिजनों, रिश्तेदारों, मित्रों व शुभचिंतकों को उनके जन्म दिवस तथा मैरिज एनिवर्सरी आदि पर शुभकामनाएं देने के लिए 955400905 और 7800018555 पर संपर्क करें!

क्या आप RJ बनना चाहते हैं?

रेडियो जॉकी (RJ) के रूप में अपना करियर बनाने के इच्छुक युवक युवतियों के सहयोग के लिए तैयार है रेडियो अवध 90.8! प्रशिक्षण के लिए संपर्क करें : 9554000908

मार्केटिंग के लिए युवक चाहिए…

रेडियो अवध 90.8 FM को मार्केटिंग के लिए इच्छुक उत्साही युवक एवं युवतियों की आवश्यकता है। आकर्षक वेतन एवं बोनस भी देय है। संपर्क करें : 9554000908/ 9628000908

error: Content is protected !!