कुशीनगर के चौक-चौराहों के सुंदरीकरण में आई तेजी, हटा अतिक्रमण

-बस स्टेशन टू अमिय चौक

सुंदरीकरण योजना पर खर्च होंगे 3.18 करोड़

कुशीनगर(हि. स.)। प्रदेश की प्रमुख बौद्ध पर्यटन स्थली कुशीनगर के प्रमुख चौक चौराहों को सुंदर व स्वच्छ बनाए जाने के लिए बनी सुंदरीकरण योजना में शुक्रवार को तेजी आ गई। प्रशासन ने सुबह रोडवेज से लेकर गांधी चौक तक के अतिक्रमण को हटाए जाने का कार्य किया। अतिक्रमण के वजह से कार्य में बाधा आ रही थी। कार्य गति नही पकड़ पा रहा था। इस योजना पर प्रशासन 3.18 करोड़ खर्च कर रहा है।

कर्मचारियों ने इसकी जानकारी एसडीएम गोपाल शर्मा को दी थी। एसडीएम ने सुबह नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी प्रेमशंकर गुप्त व पुलिस बल को मौके पर बुलाकर अतिक्रमण हटवाना शुरू किया। जेसीबी के साथ कर्मचारियों ने सभी अतिक्रमण , फ्लैक्स, गुमटी, चौकी आदि हटा दिए । जिसके बाद कार्य ने गति पकड़ ली। सुंदरीकरण योजना पर नगरपालिका परिषद 60 लाख व कुशीनगर विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण 2.58 करोड़ खर्च कर रहा है। 2 करोड़ रुपए विद्युत विभाग को अंडरग्राउंड विद्युत केबल व कनेक्शन आदि के लिए दिए जा रहे हैं। सुंदरीकरण में विद्युत पोल बाधा है। विद्युत विभाग सड़क की पटरियों पर स्थित पोल व तार को हटाकर अंडरग्राउंड करेगा।

प्राधिकरण 58 लाख की लागत से रोडवेज से लेकर अमिय चौक तक 126 विक्टोरियन व नियॉन लाइट लगाएगा। इन लाइटों की वजह से रात्रि में नगर की खूबसूरती देखते बनेगी। नगरपालिका परिषद सड़क के दोनों तरफ की पटरियों पर पैदल यात्रियों के लिए पाथ-वे , पाम व अशोक पौधे का रोपण, ड्रेनेज, चारदीवारी आदि का कार्य करायेगा। इस सम्बंध में अधिशासी अधिकारी प्रेमशंकर गुप्त ने बताया कि प्रथम चरण में रोडवेज टू अमिय चौक के सुंदरीकरण की योजना बनाई गई है। चरणबद्ध तरीके से सभी चौक चौराहों का सुंदरीकरण किए जाने की योजना है। बजट की उपलब्धता के आधार पर आगे की योजनाएं भी बनाई जायेंगी।

गोपाल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!