कानपुर : ईमेल आईडी हैक कर ढाई करोड़ की धोखाधड़ी में महिला समेत तीन साइबर अभियुक्तों गिरफ्तार

– अलग-अलग राज्यों के बैंक खातों में ट्रांसफर की गई रकम

– 13 खातों में दो करोड़ 45 लाख 832 रुपये किए गए हैं ट्रांसफर

– यूपी, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, जयपुर, राजस्थान, मालदा, दिल्ली में फलों के नाम पर हैं खाते

– एचडीएफसी की मुंबई शाखा में है कम्पनी का लोन खाता

कानपुर (हि.स.)। एक निजी कम्पनी की ईमेल आईडी हैक कर साइबर ठगों ने कंपनी के ढाई करोड़ रुपए अलग-अलग राज्यों में खोलें 13 खातों में स्थानांतरित कर दिए हैं। थाना स्वरूप नगर स्थित कंपनी गणेश इकोटेक प्राइवेट लिमिटेड के जीएम ने मुकदमा दर्ज कराया था। मामले की जांच कर रही क्राइम ब्रांच ने ठगी करने वाले तीन अभियुक्तों को हिरासत में ले लिया है। अभियुक्तों ने पूछताछ में जिन बैंक अकाउंट की जानकारी दी उनको क्राइम ब्रांच ने होल्ड करा दिया है। इन खातों में 58 लाख रुपये जमा किए गये हैं।

स्वरूप नगर थाना स्थित गणेश ईकोटेक प्राइवेट लिमिटेड का लोन खाता एचडीएफसी बैंक की मुंबई शाखा में है। कम्पनी द्वारा किसी भी फर्म को पैसा ट्रांसफर करने के लिए ई-मेल किया जाता था। उस ईमेल में दिए गए खातों पर बैंक द्वारा पैसे भेज दिए जाते थे। बीती 17 अगस्त को बैंक को एक ई-मेल मिला जिसमें 13 खातों का ब्यौरा लिखा था। बैंक द्वारा पूर्व को तरह इन खातों में 02 करोड़ 45 लाख 832 रुपये ट्रांसफर कर दिए गए।

24 अगस्त को कंपनी को इसके बारे में पता चला तो कम्पनी के जीएम कमल कुमार जैन ने थाना स्वरूप नगर में 25 अगस्त को मुकदमा लिखाया। उनका कहना था कि उनकी कंपनी द्वारा यह मेल नहीं दी गई। जिन खातों में पैसा ट्रांसफर किया गया उनसे भी कंपनी के काम का कोई लेना देना नहीं है।

मुकदमा दर्ज होने के बाद मामला क्राइम ब्रांच के पास पहुंचा। क्राइम ब्रांच ने जांच करते हुए पता लगाया तो यह 13 बैंक अकाउंट यूपी, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, जयपुर, राजस्थान, मालदा दिल्ली में अलग अलग फर्मों के हैं। जिनमें यह रकम ट्रांसफर की गई है।

अब तक की जांच में सामने आया कि साइबर ठगों द्वारा कंपनी की ईमेल आईडी हैक करके यह मेल किया गया है। क्राइम ब्रांच मामले में तीन अभियुक्तों को हिरासत में लिया है। जिनसे पूछताछ की जा रही है।पूछताछ में अभियुक्तों द्वारा बताए गए खातों में ट्रांसफर की गई 58 हजार को क्राइम ब्रांच ने होल्ड करा दिया है। यह खाते दिल्ली, तमिलनाडु, मुंबई और मालदा में स्थित एसबीआई, एचडीएफसी, एक्सिस, पीएनबी, बैंक ऑफ बड़ौदा, इंडियन ओवरसीज बैंक, यस बैंक और केनरा बैंक के हैं।

पकड़े गए अभियुक्तों की पहचान तिलक नगर दिल्ली निवासी महिला शहनाज मोहम्मद, मुंबई निवासी मोहम्मद अजमेरी और साजिद अनीशदीक अली खान के रूप में हुई है। क्राइम ब्रांच तीनों अभियुक्तों से पूछताछ कर रही है। इस ठगी में अभी और लोगों के पकड़े जाने की संभावना है।

error: Content is protected !!