एक स्टेशन एक उत्पाद : उत्तर रेलवे के 1565 लाभार्थियों के लिए 1.74 करोड़ का राजस्व अर्जित

मुरादाबाद (हि.स.)। उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने शनिवार को बताया कि एक स्टेशन एक उत्पाद ओएसओपी योजना के अंतर्गत पिछले छह महीने में उत्तर रेलवे के 1565 पंजीकृत लाभार्थियों के लिए 1.74 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित हुआ हैं।

सीपीआरओ दीपक कुमार ने आगे उत्तर रेलवे के विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर 112 ओएसओपी आउटलेट चालू हैं। स्वदेशी उत्पादों का समर्थन करने, आर्थिक विकास और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार का वोकल फॉर लोकल मिशन शुरू किया था। इसके अनुरूप, रेल मंत्रालय ने स्थानीय और स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए श्एक स्टेशन एक उत्पादश् योजना शुरू की है। इसका उद्देश्य समाज के हाशिए पर रहने वाले वर्गों के लिए अतिरिक्त आय के अवसर पैदा करना है। इन ओएसओपी स्टालों को पूरे भारतीय रेलवे में एकरूपता के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट आफ डिजाइन ;एनआईडीद्ध, अहमदाबाद द्वारा डिजाइन किया गया हैं।

एक स्टेशन एक उत्पाद योजना उस स्थान के लिए विशिष्ट है और इसमें स्थानीय लोगों द्वारा बनाई गई कलाकृतियाँ, स्थानीय बुनकरों द्वारा हथकरघा, विश्व प्रसि( लकड़ी की नक्काशी जैसे हस्तशिल्प, चिकनकारी और कपड़ों पर जरी-जरदोजी का काम शामिल है। इसमें मसाले, चाय, काफी और अन्य प्रसंस्कृत और अर्ध-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ या उस विशेष क्षेत्र में स्वदेशी रूप से उगाए गए उत्पाद भी शामिल किए गए हैं।

दिल्ली, अंबाला, फिरोजपुर, लखनऊ और मुरादाबाद मण्डलों में फैले विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर कुल 112 ओएसओपी आउटलेट चालू हैं। उत्तर रेलवे में 1565 पंजीकृत लाभार्थियों को लाभ पहुंचाते हुए इन ओएसओपी स्टालों के माध्यम से 1.74 करोड़ रुपये का बिक्री राजस्व अर्जित किया गया है।

निमित जायसवाल /बृजनंदन

error: Content is protected !!