उप्र में पकड़े गए छह आतंकी दिल्ली पुलिस के हवाले

-आतंकी जीशान ने पाकिस्तान में जाकर लिया था प्रशिक्षण

-प्रदेश के कई स्थानों में धमाके की थी साजिश, विस्फोटक बरामद

लखनऊ (हि.स.)। नवरात्र, विजयादशमी व दीपावली जैसे पर्वो पर यूपी के कई स्थानों पर बम धमाका की साजिश रचने वाले छह आतंकियों को उप्र एटीएस ने पकड़ा है। यह आतंकी लखनऊ, रायबरेली और प्रयागराज के रहने वाले हैं। इनके पास से बड़ी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ बरामद हुआ है। एटीएस ने अब इन आतंकियों को अग्रिम कार्रवाई के लिए दिल्ली पुलिस के हवाले किया है। इनमें से पकड़ा गया एक आतंकी प्रशिक्षण के लिए पाकिस्तान भी गया था।

एटीएस के अधिकारियों के मुताबिक, पकड़े गए आतंकी मो.आमिर जावेद लखनऊ के प्रेमवती नगर का रहने वाला है। जबकि मूलचन्द्र उर्फ साजू उर्फ लाला और जमील उर्फ जमील खतरी रायबरेली के ऊंचाहार निवासी है। मो. इम्तियाज उर्फ कल्लू, प्रतापगढ़ जीशान कमर और मो.ताहिर उर्फ मदनी दोनों प्रयागराज के रहने वाले हैं।

एक सप्ताह से रखी जा रही नजर

एटीएस के एक अधिकारी ने बताया कि केन्द्रीय जांच एजेंसी और दिल्ली पुलिस की सूचना के बाद इन आतंकियों की तलाश में की जा रही थी। लेकिन इन आतंकियों की कोई भी लोकेशन व एक्शन प्लान के बारे में सटीक जानकारी नहीं हो पा रही थी। इसके बाद एटीएस ने एक सप्ताह से भी ज्यादा इन आतंकियों का ग्राउंड सर्विलांस कर व विभिन्न माध्यमों से इनके संबंध में जानकारी एकत्र की। इस दौरान यह भी पता चला कि ये लोग भीड़भाड़ वाली जगहों पर रुके और इनके पास बड़ी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ है। यह आतंकी विस्फोट करके आम जनमानस में भय फैलाना चाहते है

घर का इकलौता बेटा

करेली के सी ब्लॉक, जीटीबी नगर निवासी जीशान कमर अपने माता—पिता का इकलौता बेटा है। उसके पिता का नाम कमरुलजमा और मां का नाम शमीमा बेगम है। तीन बहनें भी हैं और वह पिता की सभी संतानों में सबसे छोटा है। उसने नैनी स्थित शुआट्स से एमबीए की पढ़ाई की थी। परिजनों ने बेटे को निर्दोष बताते हुए फंसाये जाने की बात कही है।

आमिर के भाई से पूछताछ

एटीएस ने प्रेमवती नगर में रहने वाले आतंकी आमिर जावेद के भाई सईद और एक अन्य को हिरासत में लिया है। खुफिया एजेंसियों ने दोनों से गहन पूछताछ कर रही है। इसके अलावा सउदिया में रहने वाले आमिर के बहनोई भी सुरक्षा एजेंसियों के घेरे में हैं। वे भी आमिर की मदद कर रहे थे।

error: Content is protected !!