उप्र बोर्ड 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों ​को मिलेगा अंक सुधार का मौका – योगी आदित्यनाथ

– 24 घंटे में मिले 464 कोरोना के नए केस, 1221 मरीज हुए ठीक 

लखनऊ (हि.स.)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को प्राविधिक शिक्षण संस्थानों में ऑनलाईन परीक्षा कराने के निर्देश दिए हैं। वहीं, माध्यमिक शिक्षा परिषद के 10वीं और 12वीं बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए भी राहत भरा फैसला लिया है। परीक्षा रद्द करने के निर्णय के बाद प्रमोट हुए विद्यार्थियों को स्थिति सामान्य होने पर इन अंक सुधार का अवसर दिए जाने को कहा है। विभागीय अधिकारियों को उन्होंने कहा कि कोई मेरिट जारी नहीं होना चाहिए। इसके लिए अधिकारियों को परीक्षाफल तैयार करने की विस्तृत नियमावली से बच्चों व अभिभावकों को अवगत कराने के निर्देश दिए हैं। 
मुख्यमंत्री योगी टीम-09 के साथ कोविड प्रबंधन की बैठक में विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षण संस्थानों में 31 अगस्त तक परीक्षाफल जारी कर सितम्बर के दूसरे पखवारे से नवीन शैक्षणिक सत्र की शुरुआत की जानी चाहिए। सम्बंधित विभागों द्वारा छात्रों को प्रोन्नत करने के फार्मूले और परीक्षा आयोजन की विधि सहित सभी नियमों के बारे में विस्तृत जानकारी जल्द से जल्द जारी कर दिया जाए। 
उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोविड संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में है। स्थिति सामान्य हो रही है, लेकिन हमें यह समझना होगा कि वायरस कमजोर हुआ है, खत्म नहीं हुआ। सभी लोग मास्क, सैनिटाइजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग जैसे कोविड बचाव के व्यवहार को जीवनशैली में शामिल करें। 
इस मौके पर अपर मुख्य सचिव, सूचना नवनीत सहगल बताया कि उत्तर प्रदेश में 24​ घंटे में 464 कोरोना के नए केस मिले हैं। वहीं, 1221 मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज हुए हैं। प्रदेश में एक ओर 08 हजार 986 कुल सक्रिय केस हैं तो दूसरी ओर रिकवरी रेट 98.2 प्रतिशत दर्ज हुई है। 
उन्होंने बताया कि बीते 24 घंटों में 2 लाख 89 हजार 943 सैम्पल जांचे गए, जिसमें सवा लाख सैम्पल आरटीपीसीआर माध्यम से टेस्ट किये गए। कुल पॉजिटिविटी दर मात्र 0.2 प्रतिशत रही, जबकि रिकवरी दर 98.2 प्रतिशत हो गई है। कोरोना महामारी के बीच अब तक 16 लाख 71 हजार 852 प्रदेशवासी कोविड संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। 
श्री सहगल ने बताया कि प्रदेश में कोविड टीकाकरण सुचारू रूप से चल रहा है। पिछले 12 दिनों में लगभग 46 लाख लोगों ने टीका-कवर प्राप्त किया है। बीते 24 घंटों में 18 से 44 आयु वर्ग के 2 लाख 35 हजार 683 लोगों सहित 04 लाख 58 हजार से अधिक लोगों ने वैक्सीन कवर लिया है। अब तक प्रदेश में 02 करोड़ 29 लाख 35 हजार 815 डोज लगाई जा चुकी है। 

error: Content is protected !!