उत्तर प्रदेश के विकास पर प्रधानमंत्री मोदी का फोकस

-जुलाई के दूसरे सप्ताह में दो बार प्रदेश के दौरे पर आएंगे मोदी

-सात जुलाई को वाराणसी में तीन बड़े कार्यक्रमों में होंगे शामिल

-12 जुलाई को बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का जालौन में उद्घाटन करेंगे

लखनऊ(हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का उत्तर प्रदेश के विकास पर जोर है। अगले माह एक सप्ताह के भीतर प्रधानमंत्री मोदी दो बार प्रदेश के दौरे पर रहेंगे। सात जुलाई को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचेंगे। वहीं 12 जुलाई को बुंदेखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी वैसे तो देश का समग्र विकास कर रहे हैं लेकिन उत्तर प्रदेश पर उनका कुछ ज्यादा ही फोकस है। कारण, एक तो वह उत्तर प्रदेश से सांसद हैं, दूसरा यह कि यहां योगी आदित्यनाथ जैसा मुख्यमंत्री मिला है। मुख्यमंत्री योगी राज्य के विकास के लिए लगातार कार्य कर रहे हैं। उनके प्रयासों की सराहना खुद प्रधानमंत्री मोदी कई सार्वजनिक मंचों से कर चुके हैं।

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे भरतकूप के पास चित्रकूट में झांसी-इलाहाबाद राजमार्ग से प्रारंभ होकर इटावा की तहसील ताखा के ग्राम कुदरैल के पास आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे में मिलता है। यूपीडा के मुताबिक इसकी कुल लंबाई 296.07 किमी है। यह एक्सप्रेस-वे फोर लेन है। इसे छह लेन तक विस्तार दिया जा सकता है। एक्सप्रेस-वे पर चार स्थानों पर फ्यूल पंप स्थापित किये जाएंगे। उसकी तैयारी चल रही है। एक्स्प्रेस-वे के किनारों पर पौधे लगाए जाएंगे।

इस एक्सप्रेस-वे का काम लगभग पूरा हो गया है। अगले माह जुलाई के दूसरे सप्ताह में इसके उद्घाटन की तैयारी है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे जनता को समर्पित करने के बाद अब बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे यातायात के लिए खुलने जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी 12 जुलाई को बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे। सरकार के स्तर पर इसकी तैयारी चल रही है। यह एक्सप्रेस-वे बुंदेलखंड की लाइफ लाइन बन रहा है। बुंदेलखंड के विकास को इससे नई गति मिलेगी।

दिलीप शुक्ल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!