आयुक्त व डीआईजी ने किया बहराइच नगर का भ्रमण

संवाददाता

बहराइच। देवीपाटन मण्डल के आयुक्त महेन्द्र कुमार व डीआईजी डॉ राकेश कुमार सिंह ने जनपद भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी शम्भु कुमार व अन्य अधिकारियों के साथ नगर क्षेत्र का भ्रमण कर लॉकडाउन तथा त्यौहारों के दृष्टिगत कानून एवं शान्ति व्यवस्था का जायज़ा लिया। आयुक्त व डीआईजी ने डिगिहा तिराहा से श्री गुरुनानक चौक होते हुए पानी टंकी, डीएम आवास चौराहा, पीपल तिराहा, घण्टाघर, छावनी, चॉदपुरा चौराहा, झिंगहाघाट, नानपारा बाईपास, तिकोनीबाग पुलिस चौकी होते हुए लोनिवि. निरीक्षण भवन पहुॅच कर कोरोना वायरस के रोकथाम एवं बचाव हेतु शासन से जनपद में नामित नोडल अधिकारी पशुपालन विभाग के विशेष सचिव नरेन्द्र प्रसाद पाण्डेय की मौजूदगी में जिले के अधिकारियों के साथ बैठक की।
बैठक के दौरान आयुक्त ने निर्देश दिया कि गांव में होम क्वॉरंटाइन होने वाले प्रवासी कामगारों को कोई असुविधा न हो। जो लोग बाहर से आ रहे हैं, उनका शत-प्रतिशत स्वास्थ्य परीक्षण कराकर गांव में भेजा जाय। उन्होंने यह भी कहा कि प्रवासी को होम क्वॉरंटाइन पर भेजे जाने के पहले उन्हें राहत पैकेट भी प्राप्त कराया जाए तथा उन्हें निगरानी समिति के माध्यम से घर में रहने आदि व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी जाए। आयुक्त ने कहा कि गांव का व्यक्ति यह नहीं जानता कि यह वायरस कैसे फैलता है, इसके बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी तथा कर्मचारी स्वयं भी मास्क व सैनिटाइज़र का प्रयोग करें तथा सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन सुनिश्चित करें और अपने आप को भी सुरक्षित रख सकें।
आयुक्त ने कहा कि जो लोग बिना मास्क लगाए सार्वजनिक रूप से भ्रमण करते हुए पाए जाए उनके विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाय। शेल्टर होम पर पानी, शौचालय, बेड, भोजन व साफ-सफाई आदि सभी व्यवस्थाएं मानक के अनुसार सुनिश्चित करायीं जाएं तथा सामुदायिक किचन पर साफ-सफाई रखा जाए तथा नियमित रूप से उपजिलाधिकारी भोजन की क्वालिटी आदि का जायज़ा लेते रहें। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रों में निगरानी समिति को सक्रिय किया जाए तथा गूगल ऐप के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को आरोग्य सेतु ऐप इन्स्टाल कराया जाय। हॉट स्पॉट/कन्टेनमेन्ट ज़ोन में होम डिलीवरी की व्यवस्था सुव्यवस्थित रखी जाय ताकि लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। इस अवसर पर जिलाधिकारी शम्भु कुमार, पुलिस अधीक्षक डॉ. विपिन कुमार मिश्र, मुख्य विकास अधिकारी अरविन्द चौहान, नगर मजिस्ट्रेट जय प्रकाश, प्रशिक्षु आईएएस सूरज कुमार पटेल, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर टीएन दुबे, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सुरेश सिंह व अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।
यह भी पढें : जिले में मिले 16 नए मरीज, संख्या हुई 120



HINDUSTAN DAILY NEWS IS ON PLAYSTORE NOW! PLEASE DOWNLOAD

Hindustan Daily News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।