आगरा: भूमिपूजन कर नेपाल के जानकी मंदिर की तर्ज पर जनकमहल निर्माण का कार्य शुरू

आगरा (हि.स.)। आगरा में बुधवार को जनकमहल के निर्माण के लिए भूमिपूजन किया गया। जनकपुरी महोत्सव समिति के पदाधिकारियों ने जनक परिवार संग मिलकर दयालबाग क्षेत्र में निर्माणधीन परिसर में भूमिपूजन किया। इस बार नेपाल के जानकी मंदिर की तर्ज पर जनकमहल का निर्माण किया जा रहा है।

जिले में हर बार की तरह इस बार भी राम बारात की तैयारियां जोरो-शोरों पर चल रही हैं। तैयारियों को लेकर आज जनकपुरी महोत्सव समिति के पदाधिकारियों ने जनक महल के निर्माण की शुरुआत भूमिपूजन कर की। इस बार दयालबाग क्षेत्र में मंगलम शिला के निकट 4500 वर्ग गज क्षेत्र के खाली प्लॉट में जनक महल का निर्माण किया जा रहा है। समिति के पदाधिकारियों ने जनक परिवार संग मिलकर निर्माणाधीन परिवार में पूरे विधि-विधान के साथ भूमिपूजन किया।

समिति के पदाधिकारियों ने बताया कि इस बार नेपाल के जानकी मंदिर की तर्ज पर जनकमहल का निर्माण किया जा रहा है जिसके लिए कोलकाता के 65 कारीगरों को बुलाया जा रहा है। जनक महल का पोस्टर जारी करते हुए बताया कि 160 फुट चौड़े और 110 फुट ऊंचे जनक महल को 15 हजार बांस-बल्लियों की सहायता से बनाया जाएगा। जनकमहल में एक हजार गमले और चार फौव्वारे उसके आकर्षण का केंद्र होंगे। जनमहल में लगभग 1500 लोगों के बैठने की व्यवस्था की जायेगी।

श्रीकांत

error: Content is protected !!