अमुवि: कुलपति मंसूर ने ऑक्सीजन संयंत्र को राष्ट्र के नाम समर्पित किया

अलीगढ़ (हि.स.)। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 71वें जन्मदिन पर एक हजार लीटर ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता वाले दो ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों को राष्ट्र के नाम समर्पित किया है। यह ऑक्सीजन प्लांट अमुविवि से सम्बद्ध जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कालेज में लगाया गया है। यह प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और आपातकालीन स्थिति में राहत (पीएम केयर्स) फंड द्वारा वित्त पोषित है।

प्रधानमंत्री के लिए अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु होने की कामना करते हुए कुलपति प्रोफेसर मंसूर ने कहाकि देश भर के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का लक्ष्य है कि कोविड वैक्सीन टीकाकरण की अधिकतम संख्या का रिकार्ड बनाकर प्रधानमंत्री के जन्मदिन को ऐतिहासिक बनाया जाये, जेएनएमसी में ऑक्सीजन संयंत्रों का राष्ट्र को समर्पण एएमयू द्वारा महामारी पर अंकुश लगाने के कड़े प्रयासों के लिए प्रधानमंत्री के प्रति श्रद्धा का प्रतीक है।

जेएनएमसी में पीएम केयर्स फंड और पूर्व छात्रों के योगदान से स्थापित ऑक्सीजन प्लांटों ने कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से सुरक्षात्मक उपायों की योजना बनाने में तेजी लाने और जीवन और आजीविका पर पड़ने वाले प्रभावों से बचने के लिए बेहतर ढंग से तैयार होने में हमारी मदद की है। यह प्रधानमंत्री के समर्पण के कारण ही है कि हम उपयोग के लिए तैयार बुनियादी चिकित्सा ढांचे के साथ सतर्कता के मार्ग पर चलने में सक्षम हैं।

प्रोफेसर राकेश भार्गव (डीन, फैकल्टी आफ मेडिसिन) ने कहा कि “कोविड महामारी के खिलाफ लड़ाई में मेडिकल ऑक्सीजन एक महत्वपूर्ण वस्तु है और पीएम केयर्स फंड के माध्यम से प्रधानमंत्री ने पूरे देश के अस्पतालों की ऑक्सीजन युक्त बिस्तर क्षमता को बढ़ाया है।”

प्रोफेसर शाहिद अली सिद्दीकी (प्रिंसिपल, जेएनएमसी) ने जोर दिया कि हम ने पीएम केयर्स फंड कि सहायता से जेएनएमसी में सुविधाओं को बढ़ाया है और हमें विश्वास है कि अगर तीसरी कोविड लहर आती है तो इससे भली भांति निपटा जा सकेगा।

प्रो. हारिस एम खान (चिकित्सा अधीक्षक) ने कहा कि इन आक्सीजन संयंत्रों के चालू होने से संभावित तीसरी कोविड लहर के दृष्टिगत हमारी तैयारी पुख्ता है। डॉ. उबैद ए सिद्दीकी (नोडल अधिकारी, आक्सीजन गैस प्लांट), सहित अन्य शिक्षकगण और स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर समर्पण समारोह में शामिल हुए।

error: Content is protected !!