अमर सिंह के निधन से रिक्त सीट पर राज्यसभा का उपचुनाव 11 सितम्बर को

लखनऊ। राज्यसभा सांसद अमर सिंह के निधन के बाद रिक्त हुई सीट पर भारत निर्वाचन आयोग ने 11 सितम्बर को उपचुनाव कराने का निर्णय किया है। अमर सिंह समाजवादी पार्टी के कोटे से उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य थे।

उपचुनाव को लेकर 25 अगस्त को अधिसूचना जारी की जाएगी। नामांकन की अन्तिम तारीख 01 सितम्बर है। वहीं 02 सितम्बर को नामांकन पत्रों की जांच और नाम वापसी की अन्तिम तारीख 04 सितम्बर तय की गई है। मतदान 11 सितम्बर को सुबह सुबह नौ बजे से अपराह्न चार बजे तक होगा। इसके बाद शाम पांच बजे से मतगणना की जाएगी। वहीं 14 सितम्बर से पहले चुनाव की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। चुनाव आयोग ने प्रदेश के मुख्य सचिव को कोरोना महामारी के मद्देनजर उपचुनाव के दौरान सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए वरिष्ठ अफसर को जिम्मेदारी सौंपने के निर्देश दिए हैं। 
उल्लेखनीय है समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता व राज्यसभा सांसद अमर सिंह का 64 साल की उम्र में विगत 01 अगस्‍त को निधन हो गया था। वे काफी समय से बीमार चल रहे थे। इसी साल मार्च में अपनी किडनी से जुड़ी बीमारी की वजह से सिंगापुर के बड़े अस्पताल में सर्जरी करवाई थी। अमर सिंह की पहचान समाजवादी पार्टी के बड़े नेता के तौर पर रही। उनका कार्यकाल 04 जुलाई, 2022 तक ​था। इसके मद्देनजर उपचुनाव का कार्यक्रम घोषित किया गया है। 

error: Content is protected !!